Breaking News

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जनपद में योगाभ्यास कार्यक्रम का किया गया भव्य आयोजन

औरैया।‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ की श्रृंखला में जनपद में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का भव्य आयोजन तिलक स्टेडियम के प्रांगण में किया गया। जिलाधिकारी प्रकाश चंद श्रीवास्तव द्वारा कार्यक्रम की मुख्य अतिथि माननीय राज्य मंत्री महिला, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग उत्तर प्रदेश प्रतिभा शुक्ला का स्वागत किया गया। शासन के निर्देशानुसार जनपद में आठवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मा0 प्रधानमंत्री जी का लाइव प्रसारण दिखाया गया।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जनपद में योगाभ्यास कार्यक्रम का किया गया भव्य आयोजन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व योग दिवस के अवसर पर समस्त देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज योग साधना योग केन्द्रों तक समिति न रहकर आमजनमानस तक फैल चुकी है और सभी को इसका लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि योग दिवस पर लोगो का उत्साह इसके जीवटता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि योग साधना किसी व्यक्ति विशेष के लिए नही बल्कि यह सम्पूर्ण मानवता के लिए प्रकृति का उपहार है।

प्रधानमंत्री जी ने अपने उद्बोधन में ऑठवे विश्व योग दिवस की थीम ‘‘योगा फॉर हयूमिनिटि’’ की सरल एवं सरस व्याख्या तथा इसके प्रायोगिक पहलू पर देशवासियों का ध्यान केन्द्रित करते हुए योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में अनिवार्य रूप से शामिल करने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि, माननीय राज्यमंत्री महिला, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग उत्तर प्रदेश श्रीमती प्रतिभा शुक्ला ने सभी से आवाह्न किया कि योग हमारे जीवन में जोड़ने की शक्ति देता है, जिससे हमारा शरीर जुड़ा रहता है, योग ऋषि मुनि की परंपरा को आगे बढ़ाना और योग करना है।

उन्होंने कहा कि व्यक्ति अगर योग नहीं करेगा, स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देगा तो वह अवश्य ही डॉक्टर के पास जाएगा। इसलिए डॉक्टर के पास न जाकर योग करें और अपने शरीर को स्वस्थ रखें। जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि व्यक्ति का सबसे बड़ा धन अपनी निरोगी काया है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति प्रतिदिन योग अभ्यास करें, अपने आप को स्वस्थ रखें निरोगी रखें और प्रसन्न रहें। इसी प्रकार ऑठवा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जनपद के समस्त तहसीलों/नगर पालिका/नगर पंचायत/ब्लाकों एवं विद्यालयों पर योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जनपद में इस अवसर पर आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष राम मिश्रा, भाजपा जिला युवा मंत्री सौरभ भूषण शर्मा, अपर जिलाधिकारी राजस्व रेखा एस चौहान, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अब्दुल बासित, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर मनोज कुमार, योगा कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा0 एस के राहुल सहित जनपद स्तरीय अधिकारीगण एवं शिक्षक/शिक्षिकाएं एवं महिला पुलिस कर्मी व स्काउट गाइड, एन0सी0सी के छात्र/छात्रांए एवं शहर वासियों आदि ने भारी संख्या में उपस्थिति रहकर योगाभ्यास किया।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

मण्डलायुक्त डा. रोशन जैकब ने नालों के साफ-सफाई को लेकर विभिन्न स्थानों का किया औचक निरीक्षण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, June 29, 2022 लखनऊः मण्डलायुक्त ...