अन्तराष्ट्रीय योग दिवस : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में योग से होने वाले लाभों के बारे में मिली जानकारी

औरैया। मंगलवार को तहसील क्षेत्र के ग्राम बर्रुकुलासर के उच्च प्राथमिक विद्यालय में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में आयोजित एक शिविर में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी देने के साथ स्वस्थ रहने के लिये नियमित रुप से योग करने का संकल्प दिलाया गया। साथ ही, आपस के मामलों को मिल बैठकर सुलह समझौते के आधार पर निपटाने पर बल दिया गया। इस अवसर पर घरेलू हिंसा, शराब , दहेज आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने को कहा।

उन्होंने जानवरों की समुचित देखभाल उपचार टीकाकरण आदि के अलावा हरा चारा आदि खिलाये जाने के साथ साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा जबकि वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार ,प्ली बारगेनिंग आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। विधिक शिविर में राजस्व निरीक्षक सुधीर यादव एवं क्षेत्रीय लेखपाल शिवम यादव ने राजस्व विभाग से सम्बन्धित वरासत, घरौनी, दैवी आपदा आर्थिक सहायता योजना, कृषक दुर्घटना बीमा योजना, उप्र० मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना आदि के बारे में विस्तार से जानकारियां दी।

इस अवसर पर वरिष्ठ पैरा लीगल वालंटियर राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गरीब असहाय लोगों को निःशुल्क दी जाने वाली कानूनी सहायता एवं अन्य कानूनी प्राविधानों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने अग्निपथ योजना पर किसी के भ्रम में न आने को कहा. उन्होंने कहा यह योजना देश के युवाओं के लिये जहां रोजगार के अवसर प्रदान करेगी वहीं देश भक्ति का जज्बा पैदा करेगी। कहा यह योजना मील का पत्थर साबित होगी. वरिष्ठ पीएलवी देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर ने कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीन लगवाने मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेन्सिंग बनाये रखने को कहा।

उन्होंने कहा कोविड का खतरा अभी टला नहीं है. इस अवसर पर पैरा लीगल वालंटियर राघवेंद्र प्रताप सिंह गौर देवेंद्र प्रताप सिंह सेंगर रविन्द्र राजपूत ने लोगों को लोक अदालत के मामलों की प्रकति के बारे में पम्पलैट बाँट कर अवगत कराया साथ ही साफ सफाई रखने कोविड 19 से बचाव के लिये शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराये जाने पर बल दिया. इस अवसर पर ग्रामीणों ने समस्यायें भी रखी।

इस अवसर पर प्रधान नन्द किशोर पूर्व प्रधान अभिमन्यु सिंह सेंगर, राघवेन्द्र सिंह सेंगर आसुतोष सिंह, मोनू, सुनील कुमार, रावेन्द्र सिंह लालाराम, लाल सिंह, उमाशंकर, दीपक महेन्द्र भोले, जीतू, हिमांशु, मायादेवी, सुमन देवी, उर्मिला देवी आदि मौजूद थे। शिविर की अध्यक्षता राघवेन्द्र सिंह सेंगर ने की जबकि संचालन डीपी सिंह सेंगर ने किया।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

शहर को सुंदर बनाए जाने के लिए फुटपाथोंं और सार्वजनिक जगहों से हटा अतिक्रमण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, July 05, 2022 लखनऊ। उ.प्र. ...