Breaking News

आर्थराइटिस जैसी जानलेवा बीमारी से निपटने के लिए अपनाए ये उपाय

ठंड के मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार के साथ गठिया का दर्द भी एक बड़ी समस्या बन जाता है। इसे आर्थराइटिस भी कहते हैं, एक गंभीर बीमारी है। इसमें हड्डियों की जोड़ों में बहुत ही ज्यादा दर्द होता है और सूजन भी हो जाती है। पहले यह समस्या आम तौर पर लोगों को 60 साल के बाद ही होती थी, लेकिन अब कम उम्र में भी लोग आर्थराइटिस का शिकार हो रहे हैं। इससे निपटने के लिए आप नीचे बताये गए उपाय अपना सकते हैं।

1) अदरक
अदरक की मदद से गठिया के दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए सूखे अदरक को पीसकर पाउडर बना लें। अब 6 चम्मच अदरक पाउडर में 6 चम्मच जीरा का पाउडर और 3 चम्मच काली मिर्च का पाउडर को अच्छी तरह से मिलाकर सुरक्षित रख लें। आधी चम्मच पाउडर को पानी के साथ सेवन करें। ऐसा प्रतिदिन दिन में तीन बार सेवन करने से गठिया रोग से राहत मिलती है और दर्द कम होता है। साथ ही जकड़न दूर होती है। इसके अलावा प्रतिदिन अदरक का टुकड़ा चबाने से भी गठिया से राहत मिलता है क्योंकि इससे शरीर में खून का संचार बढ़ता है।

2) सेब का सिरका
ऐसा मान जाता है कि सेब के सिरके में मैग्निशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और फास्फोरस मौजूद होता है। इसके उपयोग से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। यह जोड़ों से यूरिक एसिड की अधिकता को कम करने में मदद करता है। इसके लिए कप में गुनगुना पानी लें और इसमें एक चम्मच विनेगर और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे सुबह खाली पेट प्रतिदिन पीने इस से जल्द ही राहत मिलेगी।

3) हल्दी
हल्दी के प्रति दिन सेवन करने से सूजन कम हो सकती है। गठिया से होने वाले सूजन पर भी असरदार है। हल्दी की जो कैप्सूल आती है वह 500 एमजी या 1000 की ले सकते हैं। आप हल्दी का जूस भी पी सकते हैं। इसके अलावा गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर सोने से पहले प्रतिदिन पिएं। इससे गठिया रोग से राहत मिलेगी।

 

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...