Breaking News

आ रहा है भयानक तूफान, अरब सागर में तेज लहरें, इन राज्यों में खराब होगा मौसम

अरब सागर में ‘तेज’ नाम का एक चक्रवात तूफान उठा है. आईएमडी ने बताया कि रविवार शाम तक इसके गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. यह चक्रवात दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव वाले क्षेत्र में बना है, जो आने वाले समय में भयंकर रूप अख्तियार कर सकता है.

👉ड्रंक एंड ड्राइव मामले में 65 वर्षीय अभिनेता दलीप ताहिल को जेल, कई वर्षों से चल रहा था केस

आ रहा है भयानक तूफान अरब सागर में तेज लहरें इन राज्यों में खराब होगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवात ‘तेज’ पर कुछ अहम जानकारी साझा की है. रविवार को इसके भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और ओमान के दक्षिणी तटों और पास में यमन की ओर बढ़ने का अनुमान है. चूंकी इस क्षेत्र पर भारत का अधिकार है, इसलिए भारत ने इसका नाम चक्रवात ‘तेज’ रखा है. मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में ताजा समुद्री हालात बहुत खराब हैं, जिसके 21 से 23 अक्टूबर तक अत्यधिक गंभीर होने की संभावना है. पश्चिमी अरब सागर में, 22 से 25 अक्टूबर तक समुद्र में तेज लहरें उठने की संभावना बनी हुई है.

23 अक्टूबर तक चक्रवात के उग्र होने की आशंका

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, चक्रवा 21 अक्टूबर को दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में समुद्री हालात खराब रहेंगे. तेज लहरें उठने की संभावना है. 23 अक्टूबर तक इसके उग्र होने की आशंका है. इसके बाद 24 से 26 अक्टूबर के दरमियान चक्रवात के ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तटों पर समुद्री हालात उग्र से बहुत उग्र हो सकते हैं.

26 अक्टूबर तक समुद्री तट से दूर रहने की चेतावनी

एहतियात के तौर पर, आईएमडी ने मछुआरों को 26 अक्टूबर तक समुद्र और तटीय क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है. जो लोग पहले से ही समुद्र में हैं उन्हें तट पर लौटने की सलाह दी गई है. फिलहाल आईएमडी ने गुजरात को लेकर किसी तरह की कोई चेतावनी नहीं दी है और चक्रवात के राज्य में बेअसर रहने का अनुमान है. चक्रवात तूफान के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने का अनुमान है. नतीजतन, गुजरात में मौसम अगले सात दिनों तक शुष्क रहने की उम्मीद है.

इन राज्यों में मौसम पर पड़ेगा प्रभाव

कुछ क्षेत्रों में चक्रवात के कारण मौसम पर बुरा प्रभाव पड़ने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, केरल में 23 और 24 अक्टूबर को गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसी तरह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 24 अक्टूबर को बारिश होने की उम्मीद है.

About News Desk (P)

Check Also

आज का राशिफल: 01 मई 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। कार्यक्षेत्र में अपने बॉस ...