Breaking News

नेपाल में भूकंप से डोली धरती, यूपी-बिहार में महसूस हुए झटके…

नेपाल में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश, बिहार में भी महसूस किए गए हैं।नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप का केंद्र काठमांडू से लगभग 55 किमी पश्चिम में धाडिंग में जमीन से 14 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप सुबह 7 बजकर 24 मिनट पर महसूस हुआ। भूकंप के कारण अभी तक किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है।

दिल्ली-एनसीआर में पिछले सप्ताह आया था भूकंप

बता दें, पिछले सप्ताह दिल्ली-NCR में भी रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। दिल्ली के साथ ही साथ नोएडा, गाजियाबाद और हरियाणा के लोगों ने भी झटके महसूस किए थे। भूकंप का केंद्र फरीदाबाद था। इससे पहले 3 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके महससू किए गए थे। भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए थे।

कब आता है भूकंप

भूकंप के झटके तब महसूस किए जाते हैं जब पृथ्वी के अंदर प्लेट्स आपस में टकराती हैं। इस प्लेटों के टकराने से एक ऊर्जा निकलती है, जिससे हमें कंपन महसूस होता है। भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहा जाता है, जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल होने से भूगर्भीय ऊर्जा बाहर आती है। यह वही स्थान होता है, जहां पर कंपन सबसे ज्यादा महसूस किया जाता है। आगे बढ़ने के साथ इसका प्रभाव भी कम होता चला जाता है। हालांकि, रिक्टर स्केल पर जब 7 या इससे अधिक तीव्रता का भूकंप आता है, जो 40 किलोमीटर तक क्षेत्र में तेज झटके महसूस किए जा सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...