Breaking News

कक्षा 11, 12 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी

कक्षा 11, 12 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर का मसौदा तैयार करते समय नई तकनीक और सोशल मीडिया को प्राथमिकता दी गई है, ताकि शिक्षा का निर्बाध संचालन सुनिश्चित हो सके। शैक्षणिक कैलेंडर साप्ताहिक आधार पर जारी किया जाएगा।  इसमें अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत और उर्दू भाषाओं को वर्तमान में शैक्षणिक कैलेंडर में शामिल किया गया है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल “निशंक” ने कहा कि वर्तमान में कई छात्रों के घरों में मोबाइल फोन और इंटरनेट कनेक्शन नहीं हो सकने की संभावना के दृष्टिगत शिक्षकों को एसएमएस और यहां तक ​​कि फोन कॉल के माध्यम से छात्रों को निर्देश देने के लिए कहा गया है। व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, गूगल हैंगआउट और जीमेल का उपयोग छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, छात्रों के सामने उत्पन्न होने वाली शैक्षणिक समस्याओं को ऑडियो पुस्तकों और रेडियो कार्यक्रमों के माध्यम से हल किया जाएगा। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा तैयार शैक्षणिक कैलेंडर को डीटीएच चैनलों और एससीईआरटी, राज्य शिक्षा बोर्डों, केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय समिति की सहायता से वीडियोकांफ्रेंस के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

मण्डल रेल प्रबंधक ने किया लखनऊ उन्नाव बीकापुर डलमऊ उबरनी-रायबरेली-उतरेटिया-लखनऊ रेलखंड का निरीक्षण

लखनऊ। मण्डल रेल प्रबंधक उत्तर रेलवे एसएम शर्मा ने मण्डल के अन्य अधिकारियों के साथ ...