Breaking News

घर बैठे ही ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए इस तरह बनाए हल्दी उबटन व पाएं सॉफ्ट व सुंदर स्किन

स्किन केयर के नाम पर मार्केट में कई तर‍ह के महंगे प्रॉडक्‍ट मौजूद हैं, जो ग्‍लोइंग और साफ सुथरी त्‍वचा का दावा करते हैं लेक‍िन इसके ल‍िए आपको अपनी भारी भरकम जेब को हल्‍का करने की जरुरत हैं। लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं क‍ि आपके रसोई में दिन-रात काम में आने वाली साधारण सी चीजें भी आपकी ब्‍यूटी को इन्‍हेंस करने का काम करती हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक देसी नुस्‍खें के बारे में बताने जा रहें हैं जिससे आप घर बैठे ही ग्‍लोइंग स्किन पा सकते हैं। इसके ल‍िए आपको चाह‍िए चावल का आटा और हल्‍दी। आयुर्वेद में भी चावल के आटे और हल्‍दी को गुणकारी बताया है।

आयुर्वेद हमेशा से सौंदर्यवर्धक के नाम पर घरेलू और देसी जूड़ीबूटियों की पैरवी करता है। आइए जानते हैं इस फेसपैक के बारे में।

हल्दी एक तरह का नेचुरल ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट है जो सबसे ज्यादा उपयोग होता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं। अगर आपकी त्वचा में मुंहासे हैं तो आपको हल्दी उबटन का उपयोग जरूर करना चाहिए। हल्दी उबटन लगाने से त्वचा की ठीक से सफाई होती है और मुंहासे की समस्या ठीक होती है। चेहरे की झुर्रियों को ठीक करने के लिए भी आपको हल्दी उबटन का उपयोग करना चाहिए

हल्दी उबटन बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच चावल पाउडर, 2 चम्मच दूध और एक चम्मच टमाटर जूस की आवश्यकता पड़ती है। इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें।

अब इस हल्दी-चावल उबटन को चेहरे पर लगा लें। इसे चेहरे पर लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ साफ कर लें। ऐसा आप सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...