अपर मुख्य सचिब स्वास्थ ने किया शिकोहाबाद अस्पताल का दौरा

फिरोजाबाद। जनपद में डेंगू व वायरल बुखार की प्रभावी रोकथाम व नियंत्रण हेतु लगातार किए जा रहें प्रयासों की समीक्षा करने के लिए उप्र. शासन के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने संयुक्त चिकित्सालय शिकोहाबाद, टूण्डला का औचक निरीक्षण कर सभी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओें, चिकित्सा व्यवस्थाओं, मरीजों के चल रहें उपचार व उनकी समस्त रिपोर्टों पर विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

उन्होने मरीजों के बैड के पास जाकर मरीजों से उनके हाल चाल एवं चल रहें इलाज व उन्हे दी जाने वाली चिकित्सा सुविधाआंे के बारेें में मरीज व उनके तीमारदारों से जाना कि वह इससे संतुष्ट है अथवा नही जिस पर मरीजों व उनकेे तीमारदारों ने संतुष्टि व्यक्त की। इसके उपरांत उन्होने जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी, मेडिकल कॉलेज प्राचार्या, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक व अधीक्षिका सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ डेंगू व वायरल बुखार की रोकथाम के लिए अब तक की गयी गतिविधियों व प्रयासों की विस्तार से समीक्षा की।

समीक्षा बैठक के दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. प्रताप ने बताया कि विभिन्न स्तर पर साफ-सफाई, एण्टिलार्वा का छिडकाव, फॉगिंग, डोर टू डोर सर्विलंास टीम के द्वारा घरों में टूटे वर्तनों, पुराने टायर व फ्रिज के पीछे के डक्कन को निकलवा कर उसके अंदर पनप रहेे लार्वा को साफ जमीन पर फिकवाया गया। उन्होने बताया कि जिसके फलस्वरूप पहले की अपेक्षा स्थिति में काफी सुधार दिख रहा है। पहले जहां शहर के अधिकतर वार्डों मंे डेंगू वायरल के मरीज निकल रहें थे वही अब यह 3 से 4 वार्डों में ही मरीज निकल रहें है।

बैठक के दौरान अपर मुख्य सचिव ने मलेरिया अधिकारी एस पी गुप्ता को कडी फटकार लगाते हुए कहा कि अगस्त माह में आपके द्वारा जल जनित बीमारियों पर कोई ध्यान नही दिया गया, न ही पहले से कोई जांच आदि कराई गयी यह कार्यशैली ठीक नही है। उन्होने जनपद में कोविड 19 टीकाकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश के सापेक्ष जनपद में टीकाकरण का कार्य पिछड रहा है, जिसमें तेजी लाई जाएं। उन्होने सभी अपर मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सप्ताह मेें दो दिन बुध व शनिवार को अलग-अलग सीएचसी का भ्रमण कर ओपीडी करेंगे।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

मुख्यमंत्री की काशी यात्रा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें काशी की सांस्कृतिक विकास यात्रा में नया अध्याय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *