जिले के 9 विकासखण्डों पर आयोजित हुआ गरीब कल्याण मेला

फिरोजाबाद। एकात्म मानववाद और अंत्योदय के प्रणेता महान विचारक एवं प्रखर राष्ट्रवादी पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी की जयंती के अवसर पर शासन के निर्देशानुसार जनपद के सभी 9 विकासखण्ड मुख्यालयों पर पूरी भव्यता के साथ गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया।

सभी विकास खण्डों में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों, सांसद, विधायक, ब्लॉक प्रमुख आदि की अध्यक्षता में क्षेत्रीय लोगों को केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही अनेंकों जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया और पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, बाबा साहब अम्बेडकर प्रोत्साहन योजना, मनरेगा जॉब कार्ड योजना, आयुष्मान कार्ड, वृद्धा पेंशन, शादी अनुदान, निराश्रित महिला पंेशन, दिव्यांग, उज्ज्वला, पुष्टाहार, कृषि विकास योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण आदि योजनाओं से लाभान्वित किया गया।

इसके लिए उन्हे योजना की स्वीकृति प्रमाण पत्र जनप्रतिनधियों के हाथों से दिया गया। इसी क्रम में विकास खण्ड हाथवंत में सासंद डा. चंद्रसैन जादौन की अध्यक्षता में गरीब कल्याण दिवस सम्पन्न हुआ। जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सासंद के द्वारा 92 लाभार्थियों को लाभान्वित व स्वीकृत पत्र प्रदान किया गया। इसी प्रकार से विकास खण्ड शिकोहाबाद में क्षेत्रीय विधायक डा मुकेश वर्मा की अध्यक्षता में गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया।

जिसमें दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा 30 दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल एवं 5 दिव्यांगजन को श्रृवण यंत्र मुख्य अतिथि विधायक शिकोहाबाद के द्वारा दिए गए। इसी प्रकार से सभी विकासखण्डों में अलग अलग विभागों की स्टॉल लगाकर अपने विभागों से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारियां दी गयी और पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

डॉ. आंबेडकर के विचारों पर वर्तमान सरकार का अमल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर की प्रतिष्ठा में सर्वाधिक ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *