Breaking News

अपर मंडल रेल प्रबंधक ने किया सुल्तानपुर जौनपुर जफराबाद व्यास नगर रेलखंड का निरीक्षण

लखनऊ। रेलवे के आधुनिकीकरण की दिशा में निरंतर प्रयासरत तथा अपने परिक्षेत्र में आने वाले समस्त स्टेशनों पर नवीन सुख -सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा संरक्षित एवं सुरक्षित रेल परिचालन संबंधी व्यवस्थाओं सहित अन्य कार्यों का जायज़ा लेने के लिए उत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल के अपर मंडल रेल प्रबंधक जयंत कुमार चौधरी ने मंडल केअन्य अधिकारियों के साथ आज मंडल के सुल्तानपुर-जौनपुर जफराबाद-व्यासनगर रेल खंड का गहनता से निरीक्षण किया एवं इस रेलखंड पर स्थित स्टेशनो पर वर्तमान समय में चल रहे प्रगति कार्यो एवं विकास परियोजनाओ को गहनता से परखते हुए इस रेल खंड की संरक्षा एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं व कार्यपद्धति का सूक्ष्मता से निरीक्षण किया।

अपने इस निरीक्षण कार्यक्रम में अपर मंडल रेल प्रबंधक ने पखरौली स्टेशन पर गेट संख्या 66C/E2 का निरीक्षण किया तथा महारानी पश्चिम स्टेशन का जायजा लिया, कोइरीपुर के निकट पीली नदी पर स्थित रेल पुल की संरक्षा व ट्रैक को परखा एवं जौनपुर सिटी स्टेशन पर यात्री सुविधाओं एवं स्टेशन की कार्यप्रणाली का अवलोकन किया। जफराबाद स्टेशन पर पहुंचकर अपर मंडल रेल प्रबंधक ने रेल संचालन से जुड़े कार्यस्थल सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया तथा सरकोनी स्टेशन पर पैनल रूम ,प्लेटफार्म एवं सरकोनी तथा जलालगंज स्टेशनों के मध्य सई नदी पर बने रेलपुल की संरक्षा का जायजा लिया।

इस निरीक्षण के अगले चरण में त्रिलोचन महादेव स्टेशन पर अपर मंडल रेल प्रबंधक ने पैनल रूम,खालिसपुर में स्टेशन भवन तथा संरक्षा कार्यालय, बाबतपुर, में विद्युत् स्विच पॉइंट, बैटरी कक्ष, प्लेटफार्म, पैनल रूम तथा स्टेशन भवन, बीरापट्टी में स्टेशन तथा परिसर, काशी स्टेशन पर स्टेशन को इंटर मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित किये जाने वाले विकास कार्यो की जानकारी प्राप्त की तथा व्यासनगर स्टेशन पहुँच कर संरक्षा सहित अन्य कार्यों को परखा। अपर मंडल रेल प्रबंधक ने इस निरीक्षण में विशेष रूप से संरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं, रेल ट्रैक की संरक्षा, पैनल रूम, स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं तथा रेल संचालन एवं संरक्षा से जुड़े कार्यस्थलों से अवगत होते हुए इनकी कार्यप्रणाली,अभिलेखों के रखरखाव सहित रेल परिचालन व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की तथा इस रेलखंड पर चल रहे विकास कार्यों को परखते हुए इस सम्बन्ध में अपने आवश्यक सुझाव एवं निर्देश दिए।

अपर मण्डल रेल प्रबंधक ने संरक्षा को प्रथम प्राथमिकता के आधार पर रेल संचालन की प्रतिबद्धता पर विशेष बल दिया साथ ही रेलपथों की सघन निगरानी, नियमित रख-रखाव एवं त्वरित सुधार कार्य,समपार फाटकों का उचित संचालन एवं रेलपथों पर अनावश्यक एवं अवांछित तत्वों के आवागमन तथा सिग्नल प्रणाली के उचित संचालन जैसे अनेक बिन्दुओं को उजागर करते हुए संरक्षा सम्बन्धी क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के निर्देश दिए साथ ही संरक्षा के प्रति समस्त रेल कर्मियों का आवाहन करते हुए सजग,सतर्क,जागरूक रहकर नियमबद्ध कार्यप्रणाली का अनिवार्य रूप से अनुसरण करने के निर्देश दिए। इस निरीक्षण में अपर मण्डल रेल प्रबंधक /वाराणसी, लाल जी चौधरी सहित मंडल के विभिन्न विभागों के शाखाध्यक्ष, अन्य अधिकारी एवम कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

योगी सरकार के बुलडोजर का गलत इस्तेमाल : गरीब के आशियाने को उजाड़ा, सदमे में परिवार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कहते हैं कुर्सी की पावर सिर चढ़कर बोलती ...