Breaking News

GGIC में स्वास्थ्य के प्रति किशोरियों को किया गया जागरूक, की गयी एनीमिया जांच

किशोर स्वास्थ्य मंच से दिया बेहतर स्वास्थ्य रखने का संदेश

स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए हुई मेहँदी, रंगोली व पेंटिंग

कानपुर नगर। किशोरों में स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता लाकर उनकी सेहत सुधारने के उद्देश्य से जनपद के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के इंटर कालेजों में किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार को राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरकेएसके) के तहत चुन्नीगंज स्थित राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) में ‘किशोर स्वास्थ्य मंच’ का आयोजन कर उनको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया।

किशोर स्वास्थ्य मंच से दिया बेहतर स्वास्थ्य रखने का संदेश

स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए मेहँदी, रंगोली व पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमे विजय प्रतिभागियों को राष्ट्रीय किशोर/किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ सुबोध प्रकाश द्वारा पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा 11 और 12 कक्षा की छात्राओं की हीमोग्लोबिन जांच कर एनिमिया व अन्य बीमारियों की पहचान एवं संदरभन साथ के एनीमिया, आयरन और आईएफए की गोलियों का वितरण कर उनके साप्ताहिक सेवन की जानकारी दी गई। डॉ सुबोध ने लिंग भेदभाव, नशा मुक्ति एवं पर्सनल हाईजीन को लेकर छात्राओं को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी किशोरी का हीमोग्लोबिन 11 से कम होता है तो वह खून की कमी की अवस्था में है, और ऐसी स्थिति में उन्हे बेहतर पोषण और देखभाल की जरूरत है।

कुष्ठ रोग मुक्त जनपद करने के प्रयासों का अभियान आज से, घर-घर दस्तक देंगी स्वास्थ्य विभाग की टीम

ग्वालटोली नगरीय स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ कल्पना सिंह ने किशोरियों को बताया कि खून की कमी आजकल बच्चों में एक आम समस्या है। इसका मुख्य कारण उनका फ़ास्ट फ़ूड जैसे – बर्गर, पिज़्ज़ा का सेवन करना। उन्होंने आयरन फोलिक एसिड दवाई के बारे में जानकरी देते हुए बताया कि यह गोली हफ्ते में एक बार लेनी चाहिए, और इसे खाना खाने के एक घंटा के बाद सेवन करे। इस गोली के सेवन से किशोरियों में होने वाली खून की कमी को रोका जा सकता है और वह स्वस्थ और पोषित रह सकती हैं।

रात में मकान में सो रही वृद्धा आग लगने से चारपाई समेत जली, परिजन दूसरी मंजिल पर लेटे थे, पुलिस जांच में जुटी

उपस्थित किशोरियों को संबोधित करते हुए डीईआईसी मैनेजर डॉ॰ अजीत सिंह ने बताया कि किशोर/ किशोरियों के लिए जिला अस्पताल में साथिया केंद्र संचालित किया जा रहा है| इस केंद्र में आईऍफ़ए टेबलेट मुफ्त में मिलती है| साथ ही किशोरों को नींद नहीं आना, मानसिक परेशानी, स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के लिए यह केंद्र संचालित किये जाते हैं| क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट संदीप सिंह ने सभी छात्राओं का प्रोत्साहन किया और सभी को मानसिक स्वास्थ्य एवं किशोरावस्था में अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए परामर्श दिया।

 

खुले मंच के दौरा दौरान किशोरियों ने गीत गा कर, कविता सुनाई| इस दौरान आईसीडीएस विभाग द्वारा पोषण मंच बनाया गया| जिसमें हरी सब्जियों, गाजर,दालों में मौजूद पोषण पर जानकरी दी गई| इस अवसर पर प्रधानाध्यापिका, अध्यापिका सहित अर्श काउंसलर अवधेश कुमार , लैब टेक्नीशियन अजय कुमार, सुधांशु त्रिपाठी एवं अन्य सहायक कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

 

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

 

About reporter

Check Also

रामलला के दर्शन करने आए दो श्रद्धालुओं की मौत, दो दिन में हुईं तीन घटनाएं, ट्रस्ट ने की ये अपील

भीषण गर्मी व प्रचंड धूप अब जानलेवा साबित हो रही है। दिन का तापमान 43 ...