Breaking News

झाइयां दूर करने के लिए अपनाए ये आयुर्वेदिक उपाय 

अक्सर बढ़ती उम्र की औरतों को चेहरे पर पिग्मेंटेशन की समस्या होने लगती है। इससे उनके फेस पर काले धब्बे से दिखने लगते हैं जोकि फेस पर जमी गंदगी जैसे दिखाई देते हैं। चेहरे पर झाइयों की समस्या स्किन में मेलानिन की मात्रा बढ़ने के कारण होती है। इसके अलावा पिग्मेंटेशन की एक वजह स्किन की सही देखभाल न करने से भी होने लगती है।

ऐसे में आज हम आपके लिए झाइयां दूर करने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय लेकर आए हैं। इन आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर आपके चेहरे से पिग्मेंटेशन की समस्या कम होने लगती है। जिससे आपकी रंगत में भी सुधार होता है और आपकी त्वचा निखरी, जवां और चमकदार दिखने लगती है, तो चलिए जानते हैं (Ayurvedic Remedies To Remove Pigmentation) झाइयां दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय।

हल्दी 

इसके लिए आप सबसे पहले बेसन में आधा चम्मच हल्दी डालकर फेस पैक बना लें। फिर आप इसको चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर करीब 15 मिनट तक सुखाएं। इसके बाद आप चेहरे को धोकर साफ कर लें। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद हैं जोकि आपकी स्किन में मेलानिन के प्रोडक्शन को कम में मददगार होते हैं। ये फेस पैक पिग्मेंटेशन और फेस के दाग-धब्बे (Dark Spots) को दूर करता है।

टमाटर 

इसके लिए आप टमाटर का रस लेकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। फिर आप इसको फेस पर करीब 10 से 15 मिनट तक सुखाकर धो लें। टमाटर स्किन टैनिंग को दूर करने में मददगार होता है। इस के साथ ही टमाटर स्किन से मेलानिन के प्रोडक्शन को कम करने में भी उपयोगी होता है। इतना ही नहीं टमाटर (Tomato) से पिग्मेंटेशन को भी दूर किया जा सकता है।

आलू 

इसके लिए आप एक आलू को कद्दूकस करके रस निकाल लें। फिर आप इस रस को एक कॉटन बॉल की मदद से फेस पर अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद आप इसको फेस पर करीब 10 मिनट तक लगाकर धो लें। इससे आपको पिग्मेंटेशन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

एलोवेरा जैल 

इसके लिए आप एक बाउल में एक चम्मच एलोवेरा जैल या एलोवेरा का ताजा गूदा निकालें। फिर आप इसमें एक विटामिन ई की गोली डालकर मिलाएं। इसके बाद आप इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद जब ये सूख जाए तो चेहरे को धो लें। इसके नियमित उपयोग से चेहरे की झाइयां हल्की होने लगती हैं।

About News Room lko

Check Also

घर की रसोई में इन छोटी-छोटी बीमारियों का इलाज, आज से ही शुरू करें सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सर्दियों में कई अनचाही मौसमी बीमारियों हो जाती ...