Breaking News

आखिर कितने घंटे की नींद हैं व्यक्ति के लिए जरुरी, स्टडी में हुआ ये बड़ा खुलासा

नींद पूरी करना हम सभी के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ज्यादा जरूरी होता है जैसे हमारे लिए खाना खाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है पानी पीना जरूरी होता है वैसे ही हमारे लिए नींद लेना भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है ।

इंसान यदि नींद पूरी ना ले तो वह कई तरह की परेशानियों में घिर सकता है वह सिर्फ उसके स्वास्थ्य को ही नही उसके आर्थिक और निजी जीवन को भी बहुत ज्यादा प्रभावित करता है ।

नींद हर व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे जरूर लेनी चाहिए ऐसा करना हमको मानसिक स्तर पर और शारीरक स्तर पर सुकून देता है साथ ही हमको सजग भी रखता है नींद की कमी हो जाने के कारण व्यक्ति को अल्जाइमर और दिमागी संतुलन खो जाने खतरा बना ही रहता है और कई लोग इसका शिकार हो भी चुके हैं ।

साल भर चलने वाले ग्रेट इंडियन स्लीप स्कोरकार्ड  दिल्लीवासियों के सोने के पैटर्न के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारी सामने आई है। नींद के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए ‘वर्ल्ड स्लीप डे’ मनाया जाता है।

इस अवसर पर स्लीप सॉल्यूशन कंपनी वेकफिट.को ने बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के निवासियों के बीच एक साल के लिए ग्रेट इंडियन स्लीप स्कोरकार्ड आयोजन किया। लगभग 16,000 उत्तरदाताओं के साथ ग्रेट इंडियन स्लीप स्कोरकार्ड 2019 में कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। यह बताते हैं कि नींद की कमी भारत में एक देशव्यापी समस्या है।

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...