Breaking News

ट्रम्प के भारत दौरे से पहले शेयर मार्किट में दिखी जोरदार गिरावट, सेंसेक्स व निफ्टी का हुआ ये हाल

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार (24 जनवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 450 से ज्यादा अंक नीचे चला गया। वहीं निफ्टी 11,950 से नीचे पहुंच गया। भारतीय घरेलू शेयर गिरावट के साथ लाल निशान में खुले। सोमवार को भारतीय मुद्रा रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर होकर खुला। शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 30 पैसे फिसलकर 71.94 पर खुला।

चीन के अलावा कई देशों में कोरोना वायरस फैलने की खबरों से दुनियाभर के शेयर बाजारों में छायी गिरावट का असर भारतीय बाजारों पर भी दिखा। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 133 अंकों की गिरावट के साथ 41,037 अंकों पर खुला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों का संवेदी सूचकांक निफ्टी 68 अंकों की गिरावट के साथ 12,012 अंकों पर खुला। सुबह 9.48 बजे सेंसेक्स 422.68 अंक यानी 1.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 40,747.44 अंकों पर और निफ्टी 133.60 अंक यानी 1.11 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,947.25 अंकों पर कारोबार कर रहे हैं।

सेंसेक्स में टाटा स्टील में सबसे ज्यादा गिरावट

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स के 30 प्रमुख शेयरों में से 25 शेयर गिरावट के साथ लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट टाटा स्टील के शेयरों में दर्ज की गई है। सेंसेक्स में टाटा स्टील के शेयर में 4 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है। इसके अलावा एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति सुजुकी के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स में इंफोसिस तेजी के साथ टॉप गेनर है। इसके अलावा टीसीएस, टेक महिंद्रा और हिन्दुस्तान यूनीलिवर के शेयर तेजी के साथ हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं।

ट्रंप के दौरे पर रहेगी बाजार की नजर

भारतीय शेयर बाजार में इस सप्ताह वैश्विक घटनाक्रमों और प्रमुख आर्थिक आंकड़ों के साथ-साथ निवेशकों की नजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच होने वाले व्यापारिक करारों पर होगी। वहीं, बाजार को इस सप्ताह जारी होने वाले जीडीपी के आंकड़ों का भी इंतजार रहेगा। सप्ताह के आखिर में शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी के आंकड़े जारी होने वाले हैं, जिनका निवेशकों को इंतजार रहेगा। इसके अलावा, देश के इन्फ्रास्ट्रक्वर आउटपुट के जनवरी महीने के आंकड़े भी शुक्रवार को ही जारी होंगे।

About News Room lko

Check Also

रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट अब जीएसटी के दायरे से बाहर, वित्त मंत्री का परिषद की बैठक के बाद एलान

जीएसटी परिषद् ने रेलवे की ओर से आम लोगों को दी जाने सेवाओं पर बड़ा ...