Breaking News

अवध विवि का अमेरिकन विश्वविद्यालय व एबीआरएफ के बीच अकादमिक उन्नयन पर अनुबंध

 नवीन शिक्षण विधियों के साथ संयुक्त अनुसंधान होगाः प्रो प्रतिभा गोयल

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कौटिल्य प्र्रशासनिक भवन के सभागार में शुक्रवार को द अमेरिकन विश्वविद्यालय अमेरिका व एशियन बायोलाॅजिकल रिसर्च फाउंडेशन, प्रयागराज के बीच अनुसंधान परियोजनाओं, अकादमिक एवं नवीन शिक्षण पद्धतियों के आदान-प्रदान के लिए एमओयू किया गया।

👉परिवहन मंत्री का ऐलान, अब अयोध्या में बनेगा अंतरराष्ट्रीय बस अड्डा

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो प्रतिभा गोयल एवं द अमेरिकन विश्वविद्यालय अमेरिका के चीफ रेक्टर प्रो मधु कृष्णन व एबीआरएफ के सचिव डाॅ एएन शुक्ला के मध्य अनुबंध पर साक्षा समझौता किया गया। इससे पहले विवि के कुलसचिव डाॅ अंजनी कुमार मिश्र द्वारा दोनों संस्थानों के आपसी समझौतों पर पांच वर्ष के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए। इस उपलब्धि पर विवि की कुलपति प्रो गोयल ने बताया कि दोनों संस्थानों के साथ आपसी हितों के क्षेत्र में संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं पर कार्य किया जायेगा।

👉अयोध्या के विकास में नहीं छोड़ेंगे कोई कोर कसर: नरेन्द्र मोदी

इसके अतिरिक्त अकादमिक प्रकाशनों और रिपोर्टों का आदान-प्रदान, नवीन शिक्षण विधियों और पाठ्यक्रम डिजाइन में अनुभवों को साझा किया जायेगा। कुलपति ने बताया कि संस्थानों के साथ संयुक्त संगोष्ठियों, कार्यशालाओं और सम्मेलनों का आयोजन समय≤ पर संकाय के विकास के साथ अकादमिक आदान-प्रदान होगा।

अवध विवि का अमेरिकन विश्वविद्यालय व एबीआरएफ के बीच अकादमिक उन्नयन पर अनुबंध

द अमेरिकन विश्वविद्यालय अमेरिका के चीफ रेक्टर प्रो मधु कृष्णन ने बताया कि इस एमओयू से छात्रों को सीखने का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा। अनुसंधान विद्वानों से पाठ्यक्रमों को नया आयाम मिलेगा। संकायों, छात्रों और अनुसंधान विद्वानों के साथ अकादमिक प्रकाशनों, अनुसंधान गतिविधियों, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि शैक्षणिक या वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान मामलों के संबंध में पारस्परिक हित की अन्य गतिविधियाँ शामिल होगी।

👉पीएम मोदी ने निषाद परिवार को दिया रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का निमंत्रण, अचानक पहुंचे उनके घर

वहीं एबीआरएफ के सचिव डाॅ एएन शुक्ला ने बताया कि दोनों शैक्षणिक संस्थानों के मध्य विशिष्ट कार्यों की खोज को सुविधाजनक बनाना है। अनुसंधान के क्षेत्र में ज्ञान साझा करने के साथ विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों का सहयोगात्मक विकास होगा। इसके अतिरिक्त संयुक्त तकनीकी अनुसंधान परियोजनाओं पर भी कार्य किया जायेगा। इस एमओयू पर प्रो जसवंत सिंह, प्रो सिद्धार्थ शुक्ला, डाॅ विनोद चैधरी सहित अन्य मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...