Breaking News

अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस को मिली हरी झंडी, आम आदमी के लिए इस दिन से होगी उलपब्ध

भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी की दूसरी ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस को शुक्रवार को हरी झंडी मिल गई है। रेल मंत्री पीयूष गोयल और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने अहमदाबाद के कालुपुर रेलवे स्टेशन से इसे रवाना किया। यह ट्रेन आम आदमी के लिए 19 जनवरी से उलपब्ध होगी। IRCTC ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है।

तेजस 82902/82901 सुबह 6.40 बजे अहमदाबाद से चलेगी और दोपहर 1.10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। वापसी में यह दोपहर 3 बजकर 40 मिनट पर चलेगी और रात 9 बजकर 55 मिनट पर अहमदाबाद पहुंचेगी। आईआरसीटीसी के ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पार्टनर जैसे पेटीएम, इक्सिगो, फोनपे, मेक माइ ट्रिप, गूगल, गोइबिबो, रेलयात्री और अन्य के माध्यम से भी ट्रेन की सीटें बुक की जा सकती हैं।

तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 सीट हैं, जिसमें से 56 सीट एक्जीक्यूटिव चेयरकार क्लास और शेष अन्य सीटें एसी (AC) चेयरकार क्लास की हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. यह ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है और इसमें बिजली की खपत भी कम होने की उम्मीद की जा रही है।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन की हर सीट के बैक साइड में एक एलसीडी लगी है। इसमें वाईफाई के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया है। यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा। हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी है।

About News Room lko

Check Also

लोहागढ़… लड़ रहे प्रत्याशी, दांव पर मुख्यमंत्री और राजघराने की साख

राजस्थान के जिस भरतपुर शहर को महाराजा सूरजमल ने बसाया। जहां लोहागढ़ जैसा किला बनाया। ...