Breaking News

AICTE का बड़ा फैसला, इंजीनियरिंग के लिए मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री अब अनिवार्य नहीं, पढ़ें डिटेल्स

इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी खबर है. ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नोलॉजिकल एजुकेशन (All India Council for Technical Education -AICTE) ने अब इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कक्षा 12वीं में गणित, भौतिक विज्ञान और केमिस्ट्री को एक अनिवार्य विषय के रूप में होने की मान्यता को खत्म कर दिया है. अब यह एक वैकल्पिक विषय होगा, अर्थात AICTE ने गणित, भौतिक विज्ञान और केमिस्ट्री विषयों को इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम बीई और बी.टेक में दाखिले के लिए वैकल्पिक विषय बना दिया है. इसके मुताबिक अब कक्षा 12वीं में इन विषयों का होना जरुरी नहीं है.

AICTE के नए नियम के अनुसार स्टूडेंट्स को अब कक्षा 12वीं निम्नलिखित 14 विषयों में से किसी तीन विषय में पास करना होगा. ये 14 विषय हैं- भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, टेक्निकल वोकेशनल सब्जेक्ट, एग्रीकल्चर, इंजीनियरिंग, ग्राफिक्स बिजनेस स्टडीज.

संशोधित नियम के तहत 12वीं में इन विषयों से पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राएं भी इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम बीई /बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं. इंजीनियरिंग कोर्सेस में दाखिले के इच्छुक स्टूडेंट्स को इन 14 विषयों में से किसी तीन में 45 फीसदी मार्क्स, आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट्स को 40 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है.

AICTE ने यह निर्णय “विविध पृष्ठभूमि” से इंजीनियरिंग के अध्ययन के लिए आने वाले स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए लिया है.

About Ankit Singh

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...