Breaking News

आमिर खान के माता-पिता नहीं चाहते थे बेटा बने एक्टर, इस फिल्म से की करियर की शुरुआत

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान ने फिल्म इंडस्ट्री में साढ़े 3 दशक से भी ज्यादा समय तक काम कर लिया है और वे हमेशा से एक ट्रेंड सेटर के तौर पर नजर आते रहे हैं. आमिर खान ने लीग से हटकर फिल्में करने की किवायद शुरू की जिससे उन्हें इंडस्ट्री में एक अलग पहचान मिली. आज आमिर खान करोड़ों लोगों की प्रेरणा हैं और दुनियाभर के लोगों को आमिर की फिल्मों का इंतजार रहता है. भारतीय फैन्स भी हमेशा इसी इंतजार में रहते हैं कि कब आमिर खान की फिल्म रिलीज होगी. फिल्म प्रोडक्शन से लेकर फिल्म प्रमोशन तक, आमिर खान का जुदा अंदाज सभी को खूब भाता है. उनके जन्मदिन पर बता रहे हैं एक्टर की पर्सनल लाइफ और करियर से जुड़ी कुछ बातें.

आमिर खान का जन्म 14 मार्च, 1965 को बॉम्बे में हुआ था. उनके पिता ताहिर हुसैन फिल्म प्रोड्यूसर थे. मगर उनके निर्माण में बनी कुछ फिल्में अच्छा कलेक्शन नहीं कर पाई और घर की माली हालत खराब हो गई. ऐसे में आमिर खान के घरवाले नहीं चाहते थे कि उनका बेटा फिल्मों में आए. उनकी इच्छा थी कि आमिर खूब पढ़ाई करे और इंजीनियर या डॉक्टर बने. मगर आमिर खान को तो एक्टिंग में ही अपना नाम कमाना था. इस दौरान आमिर खान ने एक एक्सपेरिमेंटल फिल्म में काम किया. वे साइलेंट फिल्म Paranoia में नजर आए. ये फिल्म उन्होंने अपने माता-पिता से छिप कर की थी. फिल्म में वे नीना गुप्ता और विक्टर बनर्जी के साथ काम करते नजर आए थे. इसी के बाद आमिर खान का मन एक्टिंग में लगने लगा.

यादों की बारात में चाइल्ड आर्टिस्ट

आमिर खान ने साल 1973 की फिल्म यादों की बारात में एक चाइल्ड एक्टर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की. इसके बाद वे कुछ और फिल्मों में भी चाइल्ड एक्टर के तौर पर नजर आए. साल 1984 में आमिर खान फिल्म मंजिल मंजिल से एक असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर नजर आए. बहुत कम लोग जानते होंगे कि ये वही साल था जिसे आमिर खान के करियर का एक्टिंग डेब्यू माना जाता है. फिल्म होली से उन्होंने मेच्योर्ड एक्टर के तौर पर अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. होली एक मल्टीस्टारर फिल्म थी जिसमें वे नसीरुद्दीन शाह, परेश रावल, श्रीराम लागो, दाप्ति नवल. दीना पाठक और ओम पुरी समेत कई सारे एक्टर्स संग नजर आए थे.

बॉलीवुड का ट्रेंड सेटर एक्टर

शुरुआत के 3-4 साल आमिर खान को संघर्ष करना पड़ा. इसके बाद साल 1988 में वे फिल्म कयामत से कयामत तक में नजर आए. ये फिल्म आमिर के करियर की टर्निंग प्वाइंट साबित हुई. इसके बाद वे राख दिल, दिल है की मानता नहीं, जो जीता वही सिकंदर, हम हैं राही प्यार के, अंदाज अपना अपना, बाजी, रंगीला, राजा हिंदुस्तानी, इश्क, अर्थ, सरफरोश, मन जैसी सुपरहिट फिल्मों में नजर आए. फिर आमिर खान का ट्रान्सफॉर्मेशन भी देखने को मिला. दिल चाहता है, लगान, गजनी, फना, 3 ईडियट्स, धोबी घाट, धूम 3, पीके और ठग्स ऑफ हिंदोस्तान जैसी फिल्म में नजर आए. अब एक्टर की फिल्म लाल सिंह चड्ढा सिनेमाघरों में दस्तक देगी.Live TV

About Ankit Singh

Check Also

कमाई के लिए तरस रही एलएसडी 2-दो और दो प्यार, जानें कैसा रहा बाकी फिल्मों का हाल

सिनेमाघरों में हाल ही में रिलीज हुई फिल्म एलएसडी 2 और दो और प्यार को ...