Breaking News

सोने से पहले प्रतिदिन 2 बूंद तेल नाभि में डालने से हमारे शरीर को मिलते है ये सभी फायदे…

हमारे पेट पर एक छिद्रनुमा गहरा निशान होता है जिसे नाभि कहते है। नवजात शिशु से गर्भनाल को अलग करने के बाद नाभि का निर्माण होता है। नाभि शरीर का महत्वपूर्ण भाग है, जो कई समस्याओं के निपटारे के लिए एक जरुरी माध्यम का काम करती है। नाभि में यदि रात को सोने से पहले प्रतिदिन 2 बूंद तेल की डाली जाए तो यह लाभकारी सिद्ध होता है। नाभि में तेल डालने से स्किन, प्रजनन, आखें और दिमाग सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

नाभि में तेल की बूंदे डालने के फायदे

प्रतिदिन सोने से पहले नाभि में तेल लगाने का सीधा असर आपके होठों पर भी होता है। ऐसा करने से फटे हुए होंठ मुलायम और गुलाबी होते है। नाभि में तेल लगाने से आँखों की जलन, खुजली और सूखापन खत्म होता है। यह कारगर उपाय है जिसे आमतौर पर काम में लिया जाता है। इसके अलावा नाभि में तेल लगाने का फायदा सूजन की समस्या में भी होता है। नाभि में यदि आप सरसों के तेल लगाते है तो आपको घुटने के दर्द से जरूर राहत मिलेगी।

नाभि पर सरसों का तेल लगाने के कई फायदे है। ऐसा करने से चेहरे पर निखार आता है और पिंपल्स-दाग-धब्बे आदि ठीक हो जाते है। नाभि में तेल लगाने का फायदा पाचन तंत्र की मजबूती पर भी होता है। प्रतिदिन नाभि में तेल लगाने से पच, फ़ूड पॉइजनिंग, दस्त, मतली जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आप चाहे तो बादाम का तेल भी प्रयोग में ले सकते है। नाभि में तेल लगाने का सबसे ज्यादा फायदा स्किन को मिलता है और वह साफ-सुंदर बनती है।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...