Breaking News

SAARC के बाद अब इन देशों से पीएम मोदी करेंगे चर्चा, कोरोना से निपटने की बनायेंगे रणनीति

दुनियाभर में कोरोनावायरस के संक्रमितों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। भारत में जानलेवा कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 110 हो गई है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 32 मरीज संक्रमित हैं, वहीं केरल में 25 लोगों में ये वायरस फैल गया है। कोरोनावायरस भारत समेत दुनिया के 157 देशों में पहुंच चुका है। इस महामारी की वजह से 6,500 से ज्यादा लोग मर चुके हैं। बता दें कि कोरोना को लेकर केंद्र से लेकर राज्य सरकारें लोगों के बीच जागरूकता फैला रही है।

वहीं सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 के सदस्य राष्ट्रों (अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, इटली, ब्रिटेन, जापान और जर्मनी) से भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना से निपटने पर चर्चा करेंगे। फ्रांस के प्रेसिडेंट इमैनुएल मैक्रों की पहल पर आज जी 7 के सदस्य राष्ट्रों के बीच कोरोनावायरस पर चर्चा होगी और इस जानलेवा वायरस से निपटने पर सभी देश संयुक्त रणनीति तैयार करेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने रविवार को सार्क देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इससे निपटने पर चर्चा की थी और कहा था कि हमें कोरोना से घबराने की नहीं बल्कि साथ लड़ने की जरूरत है। उन्होंने कोरोना संकट से निपटने के लिए सार्क देशों के सामने 10 मिलियन डॉलर (74 करोड़ रुपए) का इमरजेंसी फंड बनाने का प्रस्ताव रखा। इसमें सार्क देश अपनी इच्छा से अनुदान दे सकते हैं।

साथ ही पीएम मोदी ने बताया कि हमने आपदा पीड़ितों की निगरानी के लिए एक पोर्टल तैयार किया है। इसे सार्क के सभी सदस्य देशों के साथ साझा किया जाएगा। विकासशील देशों के सामने हेल्थकेयर सुविधाओं को लेकर बड़ी चुनौती है। हमें कोरोना से लड़ाई में मिलकर काम करना चाहिए। भारत ने ट्रैवल रिस्ट्रक्शन लगाए, लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया, मेडिकल स्टॉफ को ट्रेनिंग दी। इसके साथ-साथ विदेशों में फंसे अपने 1400 से ज्यादा नागरिकों को निकाला।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...