Breaking News

बड़ों के साथ बच्चे भी पसंद करते हैं आम का खट्टा-मीठा अचार, जानें इसे बनाने की आसान विधि

आम फलों का राजा होता है लेकिन ये साल भर बाजार में नहीं दिखता। सिर्फ गर्मी के मौसम में ही आप बिना केमिकल वाले आम का सेवन कर सकते हैं। यही वजह है कि इस मौसम में लोग आम का अचार डालकर साल भर के लिए स्टोर करके रखते हैं। अगर सही तरह से आम का अचार डाला जाए तो यह सालों साल खराब नहीं होता है।

इसी के चलते आज हम आपको आम का अचार बनाने की ऐसी विधि बताएंगे जो खाने में खट्टा मीठा लगता है। इसे बड़ों से लेकर बच्चों तक काफी चाव से खाते हैं। ये अचार बच्चे अपने टिफिन में भी ले जाना पसंद करते हैं। अगर आप अच्छी तरह से आम का खट्टा मीठा अचार बनाकर रखेंगे तो यह भी लंबे समय तक टिका रहेगा। चलिए बिना देर करे आपको खट्टे मीठे अचार की रेसिपी बताते हैं। ताकि आप भी घर पर स्वादिष्ट आम का खट्टा मीठा अचार बना सकें।

खट्टा-मीठा अचार बनाने की रेसिपी

कच्चे आम: 1 किलो
नमक: 100 ग्राम
हल्दी पाउडर: 2 बड़े चम्मच
सौंफ: 2 बड़े चम्मच
मेथी दाना: 2 बड़े चम्मच
सरसों के दाने: 2 बड़े चम्मच
लाल मिर्च पाउडर: 2 बड़े चम्मच
हींग: 1/2 छोटा चम्मच
गुड़: 250 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
सरसों का तेल: 250 मिली

विधि

आम का खट्टा मीठा अचार बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को धोकर सुखा लें। फिर उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें और इसकी गुठली हटा दें। अब कटे हुए आम के टुकड़ों में नमक और हल्दी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इन्हें 4-5 घंटे के लिए ढक कर रख दें ताकि आम का पानी निकल जाए।

अब एक पैन में सौंफ, मेथी दाना और सरसों दाना को हल्का सा भून लें। ठंडा करने के बाद इसे दरदरा पीस लें। ध्यान रखें कि आपको इसका पाउडर नहीं बनाना है। इसी पैन में कलौंजी और हींग को भी हल्का सा भून लें। इसके बाद एक कढ़ाई में गुड़ और थोड़ा सा पानी मिलाकर धीमी आंच पर गुड़ पिघलाएं। गुड़ को पिघलाकर इसकी चाशनी बना लें। एक अन्य कढ़ाई में सरसों का तेल गरम करें। जब तेल धुआं देने लगे तो गैस बंद करके उसे ठंडा होने दें।

अब आम के टुकड़ों में भुने हुए मसाले, लाल मिर्च पाउडर और हींग डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसमें गुड़ की चाशनी डालकर फिर से अच्छी तरह मिलाएं। जब सब चीजें अच्छी तरह के मिक्स हो जाएं तो आखिर में इसमें सरसों का तेल डालें। आम का खट्टा-मीठा अचार तैयार है। अब बस आपको इसमें 5-6 दिन तेज धूप लगानी है। हर दिन इसे हिलाकर मिक्स करें। ताकि मसाले आम में अच्छी तरह से मिल जाएं।

About News Desk (P)

Check Also

गर्मियों में शरीर को आराम पहुंचाती है मैक्सी ड्रेस, खरीदने से पहले देखें इन अभिनेत्रियों के लुक्स

गर्मी के मौसम में स्टाइलिश दिखना बेहद मुश्किल होता है। इसके पीछे की वजह है ...