Breaking News

दिल का ख्याल रखने के साथ अर्थराइटिस से भी छुटकारा दिलाएगा दालचीनी का ये उपाए

दालचीनी को लोग सिर्फ एक मसाले के रूप में ही जानते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है इंडियन डिशेस का जायका बढ़ाने वाली दालचीनी के फायदे स्वास्थ्य के लिहाज से भी काबिल-ए-तारीफ हैं। क्या आपको पता है? दालचीनी के औषधीय गुण पीसीओडी (PCOD), अर्थराइटिस (arthritis), डायबिटीज (diabetes) जैसी तमाम गंभीर बीमारियों से आपको सुरक्षित रखता है। दालचीनी को इंग्लिश में सिनेमन (cinnamon) के नाम से भी जानते हैं।

दिल का रखे ख्याल
दालचीनी आपके दिल का ख्याल रखने में भी आपकी मदद करता है. इसके लिए दालचीनी पाउडर और शहद का पेस्ट बनाकर रोटी के साथ खाएं. इससे धमनियों में कोलेस्‍ट्रॉल जमा नहीं होगा, जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों की संभवना भी कम हो जाएगी.उनके लिए ये उपाय रामबाण है.

बढ़ता वजन और मोटापा से लगभग हर दूसरा इंसान परेशान है। वेट लॉस डायट प्लान (weight loss diet plan) और व्यायाम के साथ दालचीनी का इस्तेमाल किया जाए, तो शरीर में जमी चर्बी को घटाया जा सकता है। सिनेमन में पॉलीफेनॉल्स (polyphenols) नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो इंसुलिन की संवेदनशीलता को बेहतर करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
अपनी सुगंध से सबको आकर्षित करने वाली दालचीनी त्‍वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. त्वचा में न जाने कितनी तरह की समस्याएं हो जाती हैं, जैसे खाज, खुजली. इसके लिए दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर इसका लेप बनाकर लगाएं और सूखने पर अच्छे से धो लें. दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स भी दूर होते हैं.

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...