Breaking News

विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व से भरपूर कीवी के फायदें जानते हैं आप ?

कीवी भले ही एक एक्जॉटिग फ्रूट के तौर पर पहचाना जाता है। लेकिन, अब भारत में यह फल बहुत आसानी से मिल जाता है। यह खट्टा-मीठा और रसीला होने के कारण बच्चों को काफी पसंद आता है। साथ ही इसकी अलग बनावट लोगों को इसकी तरफ आकर्षित करती है। कीवी फ्रूट विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है। साथ ही इसमें विटामिन ई, विटामिन के, फोलेट और पोटैशियम जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं।

– कीवी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में फैट को बढ़ने से रोकता हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं।

– कीवी हमारे इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखता है और शरीर के सूजन को कम करने में मददगार होता है। इसके प्रतिदिन के सेवन से आंखों की रोशनी भी बढ़ता है। इसके अलावा ये शरीर के अंदरुनी घावों को भरने में भी मदद करता है।

– ठंड में हम असमय कुछ न कुछ खाते ही रहते हैं, जिसके कारण कब्ज और गैसस्टिक जैसी समस्या हो जाता है। इससे बचने के लिए आप ठंड में का सेवन करें। यह फाइबर से भरपूर होती है, जो कब्ज और गैस की समस्या से राहत दिलाती है। इसके अलावा इंफेक्शन से बचने के लिए भी इसे आप अपनी डाइट शामिल कर सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...