Breaking News

आपकी याददाश्त को कमज़ोर करने के साथ दिमाग को पूरी तरह से बंद कर सकती हैं ये आदत

दुनिया में कई सारे लोग है जिन्होंने अपने दिमाग का बखूबी इस्तेमाल किया। आपका दिमाग जितना शांत और सुलझा हुआ रहता है वह इतनी तीव्रता से काम करता है। वहीं अपने दिमाग का अस्‍वस्‍थ करने के पीछे कई कारण हैं।

जिससे कम उम्र में ही आपकी याददाश्त कमजोर हो जाना, सिर दर्द करना, दिमाग तेजी से काम नहीं करता है तो आइए जानते हैं 4 बुरी आदतें जो आपके दिमाग को दीमक की तरह खोखला कर देंगी।

– मीठे का सेवन – भारतीय लोगों की आदत है कि भोजन के बाद मीठा खाना चाहिए। भोजन के बाद वॉक करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप ज्यादा घूम नहीं सकते या रोज सुबह किसी प्रकार की एक्सरसाइज नहीं कर सकते तो आप मीठे का सेवन नहीं करना चाहिए।

– छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करना – क्‍या आपको भी बार-बार गुस्सा आता है? छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है? अगर ऐसा होता है तो आज से ही गुस्सा करना छोड़ दीजिए। जी हां, ऐसा करने से आपके दिमाग की ब्‍लड सेल्‍स पर प्रेशर पड़ता है,जिससे इंसान मानसिक रूप से बीमार भी हो सकता है।

– भोजन छोड़ते हैं – जब दिमाग को जरूरी मात्रा में पोषण नहीं मिलता है तो दिमाग भी उसी तरह से काम करता है। दिमाग को भी काम करने के लिए जरूरी पोषक तत्वों की खुराक जरूरी है। क्योंकि जब दिमाग दिनभर एकाग्रता से काम करता है तो दिमाग के लिए जरूरी खुराक जरूर खाना चाहिए। खासकर बादाम, खसखस, ड्राई फ्रूट्स और धनिए का दूध।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...