Breaking News

ताइवान की मदद के लिए आगे आया अमेरिका, 1.1 बिलियन हथियारों की बिक्री को दी मंजूरी

चीन और ताइवान-अमेरिका के बीच का तनाव थमने का नाम नहीं ले रहा है अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन से तनाव के बीच ताइवान को 1.1 बिलियन हथियारों की बिक्री को मंजूरी दे दी है.

चीन  के ताइवान स्ट्रेट में आक्रामक सैन्य अभ्यास हमले की धमकी के बाद मंजूरी दी गई है. बीते महीने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी  ने चीन की आपत्तियों को दरकिनार कर ताईपे की दौरा किया था.

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बताया कि अमेरिका की ओर से ताइवान को 1.09 अरब डॉलर के हथियार बेचे जाएंगे। इनमें 35.5 करोड़ डॉलर की हवा से समुद्र में मार करने वाली हारपून मिसाइलें और 8.5 करोड़ डॉलर की हवा से हवा में मार करने वाली साइडविंडर मिसाइलें शामिल हैं।

इसके अलावा 65.5 करोड़ डॉलर कीमत के निगरानी रडार भी ताइवान को बेचे जाएंगे। यह रडार हवाई हमलों के दौरान ताइवान की सतर्कता बढ़ाने में मदद करेंगे।ताइवान को हथियारों की बिक्री को मंजूरी से साफ हो गया है कि जो बाइडन प्रशासन उसके समर्थन में खड़ा है. फिलवक्त ताईपे चीन के आक्रामक रवैये से भारी दबाव में है.

इससे भड़के ड्रैगन ने ताइवान स्ट्रेट मेंताइवान की लगभग घेराबंदी कर घोषित समय से ज्यादा का आक्रामक सैन्य अभ्यास  किया था. पेलोसी के दौरे के बाद अमेरिकी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी ताइवान का दौरा किया था.

 

About News Room lko

Check Also

ईरान में नहीं थम रहा हिजाब विवाद, विरोध में तुर्किये की गायिका मेलेक मोसो ने मंच पर काटे बाल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें हिजाब के विरोध में तुर्किये सिंगर मेलेक मोसो ...