Breaking News

विटामिन-सी युक्त आंवला त्वचा और बालों के लिए नहीं हैं किसी वरदान से कम

आंवला विटामिन-सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिस वजह से यह त्वचा और बालों के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी है।फिर चाहे आप इसे अचार के तौर पर खाएं या इसका जूस पीएं या फिर औषधी के तौर पर प्रयोग करें हर लिहाज से यह फायदेमंद है।

 

खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है. जी दरअसल यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता.

आंवला को  सुपरफूड कहा जाता है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सेहत से जुड़ी परेशानियों में आवंला किसी रामबाण से कम नहीं है।
विटामिन सी, आयरन, और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर आंवला आयरन की कमी, एनीमिया या कम हीमोग्लोबिन जैसी कई समस्याओं में बेहद कारगर है।इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने और फेफड़ों को वायु प्रदूषण से बचाने में मदद करता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आंवला से होने वाले कई खास फायदों के बारे में बताएंगे।

पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पथरी गल जाएगी.

आप सभी को बता दें कि आंखों के लिए आंवला अमृत समान है, यह आंखों की रौशनी को बढ़ाने में सहायक होता है. आपको इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ खाना है लाभ होगा.

About News Room lko

Check Also

काला जीरा खाने से शरीर में ऊर्जा का होगा निर्माण व मिलेंगे ये सभी लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारतीय रसोई में पाए जाने वाले मसाले इतने ...