Breaking News

महापौर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में निकाली गई अमृत कलश यात्रा

लखनऊ। भारत की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में देशव्यापी मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत अमृत कलश यात्रा लखनऊ शहर में भी निकाली जा रही है। जनता के नेतृत्व में चलने वाला यह अभियान आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का समापन समारोह है। “मेरी माटी मेरा देश” समारोह के अन्तर्गत, राष्ट्र अपनी विभिन्न उपलब्धियों का उत्सव मना रहा है जिसमें राष्ट्र के रक्षक वीरों का सम्मान किया जा रहा है।

महापौर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में निकाली गई अमृत कलश यात्रा

भारत भूमि की मिट्टी को नमन एवं वीरो का वंदन करने के उद्देश्य से 1 सितम्बर से 30 अक्टूबर, तक आयोजित ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’ के अंतर्गत जिला प्रशासन एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान में अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया गया। जिस क्रम में आज महापौर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में यात्रा को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया।

👉कॉफी विद करण 8 का हिस्सा नहीं होंगे शाहरुख खान, करण जौहर बोले- वे इसके हकदार हैं

उक्त आयोजन में महापौर ने कहा कि मेरी माटी-मेरा देश सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं है, बल्कि ये खुद को देश के भविष्य से जोड़ने का एक माध्यम है। उन्होंने ने कहा कि यह कार्यक्रम खुद को और देश को महान बनाने की प्रक्रिया का हिस्सा बनाने का माध्यम बनेगा और 25 साल बाद जब वर्तमान पीढ़ी एक महान भारत का नेतृत्व करेगी, तो उनके मन में वही संतुष्टि होगी जो पिछली पीढ़ी के पास थी।

महापौर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में निकाली गई अमृत कलश यात्रा

अभियान के क्रम में आज प्रातः क्षेत्रीय पार्षद एवं आम नागरिको के सहयोग से समस्त जोनल कार्यालयों से प्रारम्भ करते हुए मिट्टी के कलशो की यात्रा निकाली गयी। यात्रा के दौरान आम नागरिको के सहयोग से अमृत कलशो में माटी तथा अक्षत (चावल) भरकर मुख्यालय में एकत्रित किया गया। इन अमृत कलशों से माटी तथा चावल निकालकर एक बड़े अमृत कलश में रखा गया।

👉भारतीय निवेशकों के लिए आकर्षक बाजार, किर्गिज़ गणराज्य के दौरे पर जयशंकर, एससीओ की बैठक में लेंगे हिस्सा

महापौर सुषमा खर्कवाल एवं पार्षदगणों व नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह की उपस्थिति में बड़े अमृत कलश में रखकर विशेष रूप से तैयार किए गए वाहन में रखकर देश भक्ति के धुन के साथ अमृत कलश यात्रा को काकोरी शहीद स्मारक की ओर प्रस्थान हेतु हरी झण्डी दिखायी गयी।

महापौर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में निकाली गई अमृत कलश यात्रा

वाहन को प्रस्थान करते समय ये पंच प्रण लिये गए 

  • भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे।
  • गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे।
  • देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे।
  • भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे।
  • नागरिक होने का कर्तव्य निभायेगे।

अभियान के क्रम में विभिन्न क्षेत्रों से एकत्रित माटी से राजधानी में अमृत वाटिका का निर्माण किया जायेगा तथा वीरो की स्मृति में शिलाफलक लगाएं जायेगे। कार्यक्रम में पार्षदगण, अपर नगर आयुक्त, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, जोनल अधिकारी-1, कर्मचारी नेता व कर्मचारी उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...