Breaking News

साइकिल रैली निकालकर मनाया जायेगा आजादी का अमृत महोत्सव

औरैया। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर औरैया में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का धूमधाम से आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां कर ली हैं। अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर इस महोत्सव के आयोजन हेतु निर्देश दे दिए गए हैं। अपर जिला अधिकारी रेखा एस चौहान ने बताया कि भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शासन द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

यह महोत्सव 12 मार्च से प्रारंभ होकर 15 अगस्त 2023 तक चलेगा। इस महोत्सव का उद्देश्य समस्त जनपद वासियों को आजादी के गौरवपूर्ण इतिहास और महत्व को जागरूक किया जाना है विशेषकर युवा पीढ़ी को आजादी की 75 वर्षगांठ के भव्य समारोह के माध्यम से राष्ट्रप्रेम और राष्ट्रभक्ति की नवीन चेतना से परिपूर्ण किया जाना है। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 12 मार्च से 5 अप्रैल तक महात्मा गांधी जी द्वारा आयोजित ऐतिहासिक दांडी यात्रा को समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। 12 मार्च को प्रधानमंत्री जी द्वारा गुजरात में साबरमती आश्रम से इस महोत्सव का शुभारंभ करेंगे।

पूरे प्रदेश के साथ-साथ जनपद में भी जनता अमृत महोत्सव का आयोजन किया जाएगा इसके लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए कि वे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर इस महोत्सव को सफल बनाएं। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर साइकिल सवारों द्वारा स्वतंत्रता की साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा यह रैली शहीद स्मारक पहुंचेगी इसके अलावा शिक्षा विभाग द्वारा संगोष्ठी सेमिनार निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन कराया जाएगा जिसमें छात्रों को स्वतंत्रता संग्राम में दांडी मार्च स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, स्वतंत्रता संग्राम की संघर्ष गाथा के विषय में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला सूचना अधिकारी को इस कार्यक्रम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि सभी अधिकारी इस कार्यक्रम को सफल बनाएं एवं आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के को धूमधाम से मनायें।

इनको मिली जिम्मेदारी

जिला सूचना अधिकारी द्वारा मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री के द्वारा शुभारंभ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण शहीद पार्क में किया जाएगा। वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा संगोष्ठी सेमिनार निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाएगा। जिला युवा कल्याण अधिकारी और जिला होमगार्ड कमान्डेंट द्वारा साइकिल रैली का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अवसर पर स्वतंत्रता आंदोलन में दांडी मार्च की भूमिका एवं राष्ट्रधर्म एवं राष्ट्रवाद पर संगोष्ठी एवं सेमिनार का आयोजन कराया जाए। इसके साथ ही हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, दांडी मार्च का स्वतंत्रता आंदोलन पर प्रभाव भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की संघर्ष गाधा पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाये।

जिला युवा कल्याण अधिकारी एवं जिला होमगार्ड कमांडेंट को शुभारंभ पर साइकिल सवार वॉलिंटियर्स द्वारा प्रातः 9:45 से पूर्व दिबियापुर बाईपास एलजी गार्डन गेस्ट हाउस के पास उपस्थित होकर साइकिल रैली का भव्य आयोजन कराने की जिम्मेदारी दी गई।

अपर पुलिस अधीक्षक को शहीद पार्क स्थल पर पुलिस और पीएसी बैंड से राष्ट्रीय और देशभक्ति की धुन बजवाने की जिम्मेदारी दी गई। इसके अलावा नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी को शहीद स्मारक स्थल की साफ सफाई कराने के निर्देश दिए गये।

About Samar Saleel

Check Also

राज्य कर में सालाना 44 करोड़ की मलाईदार कुर्सी के लिए मची होड़, 2210 करोड़ का है सालाना कलेक्शन

लखनऊ:  दो लाख रुपये घूस लेने के आरोप में गिरफ्तार डिप्टी कमिश्नर के हटने के ...