Breaking News

“नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का” के तहत साल भर के कार्यक्रमों का वार्षिक कैलेंडर जारी

लखनऊ। आज विश्व को सत्य-अहिंसा एवं शांति के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की पुण्यतिथि पर गांधी भवन सभागार लखनऊ में केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर के नेतृत्व में नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ के कार्यक्रमों का वार्षिक कैलेंडर जारी किया गया जिसमे वर्ष के हर महीने में विशेष दिनों पर नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के तहत पूरे देश में नशे के खिलाफ विशेष जागरूकता अभियान समय-समय पर इस नशा मुक्त वार्षिक कैलेंडर के अनुसार नशा मुक्त सेनानियों के माध्यम से किया जाएगा।

कार्यक्रम में उपस्थित केंद्रीय राज्यमंत्री व “नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का” के अध्यक्ष कौशल किशोर ने महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और अपने संबोधन में कहा महात्मा गांधी जी ने चंपारण में आंदोलन के दौरान कहा था कि नशा आत्मा और शरीर दोनों का नाश करता है इसे जड़ से खत्म कर देना चाहिए और गांधी जी स्वयं नशे से देश को मुक्त कराना चाहते थे। गांधी जी का एक लड़का शराब पीता था, जिसपर उन्होंने अपने एक लेटर में भी जिक्र किया था और कहा था कि अंग्रेजो से लड़ना आसान है, लेकिन अपने लड़के की शराब की लत छुड़ा पाना मुश्किल है।

इसके आगे कौशल किशोर ने कहा इसलिए नशामुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के तहत युवाओं को नशे की दुनिया में जाने से रोकना है और उन्हें नशे के अंधकार में नहीं जाने देना है. उन्हें बताना है कि नशा एक जहर है जिस प्रकार जहर खरीदने कोई नही जाता इसलिए जहर की दुकानें नही है। उसी प्रकार जब नशा खरीदने के लिए नशे के कस्टमर नहीं रहेंगे तो नशे की भी दुकान अपने आप बंद हो जाएंगी।

कौशल किशोर ने कहा जिस प्रकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने 15 अप्रैल 1917 को चंपारण सत्याग्रह में आम नागरिकों से आग्रह किया था कि वह ब्रिटिश सरकार के विरुद्ध सत्याग्रह के साथ-साथ नशाबंदी को समाप्त करने की भी मुहिम से जुड़े , ऐसी आज आवश्यकता है क्योंकि नशा जहां एक तरफ आत्मा और शरीर दोनों का नाश करता है वही व्यक्ति की मानसिक स्थिति को समाप्त कर देता है इसलिए गांधी जी के सपनों का भारत तभी साकार हो सकता है जब नई और पुरानी पीढ़ी नशे के चक्रव्यूह से बाहर आ सके, आत्मनिर्भर भारत, विकसित भारत और समृद्ध राष्ट्र बनने में नशा एक बड़ी रुकावट है इसलिए हमे विकसित भारत और आत्मनिर्भर भारत बनाने के साथ-साथ नशा मुक्त भारत बनाने का भी संकल्प लेना है।

केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने कहा नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के तहत गांव के बच्चे बच्चे को जोड़कर, सभी स्कूलों, कॉलेज, यूनिवर्सिटी पैरामेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल, प्राइवेट संस्थान, ऑफिस, सरकारी दफ्तर, फैक्ट्री और सभी शिक्षण संस्थानों में नशे के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम के तहत लोगो को जागरूक करना होगा एवं सभी पार्टी, सामाजिक संस्थान, एनजीओ, व्यापारी, शिक्षक, प्रोफेसर, वकील, डॉक्टर, इंजीनियर, पुलिस, सेना के जवान, सरकारी अफसर, अधिकारी और सभी लोगो को इसमें जुड़ना ताकि वह नशे की भयावह बुराई से दूर रहें और अपने जीवन में कभी भी नशा ना करें इसके लिए सभी धर्म और समाज के लोगो, महिलाओं और युवाओं को एक साथ इस आंदोलन से जुड़ना होगा।

रामचरित मानस की प्रतियां जलाने के आरोप में 5 गिरफ्तार, स्वामी प्रसाद मौर्य के विवादित बयान को लेकर शुरू हुआ बवडंर

कौशल किशोर ने कहा आज जारी किए गए नशामुक्त वार्षिक कैलेंडर को प्रत्येक घर में स्कूल और कॉलेजों में पहुंचाया जाएगा ताकि हर महीने में होने वाले नशे के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रमों से सभी लोग जुड़ सके, यदि हमारा युवा हमारे देश का प्रत्येक बच्चा जागरूक होगा तो निश्चित रूप से देश से नशे के कस्टमर नही होंगे और नशे का व्यापार एक बड़े आघात के साथ समाप्त हो जाएगा।

ज्ञात हो केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के बेटे अकाश किशोर उर्फ जेबी की अत्यधिक शराब के सेवन की वजह से इलाज के दौरान मौत हो गई थी जिसके बाद कौशल किशोर ने आंदोलन यह कहकर शुरू किया कि मेरा बेटा तो नशे के कारण कम उम्र में खत्म हो गया और मेरी बहू विधवा हो गई परंतु किसी अन्य आदमी का बेटा नशे की वजह से ना मरे, किसी की बहन बेटी विधवा न हो, किसी का भाई बाप वह परिवार का कोई सदस्य नशे की वजह से अपनी जान ना गवा पाए इसलिए वह नई पीढ़ी को नशे से बचाने के लिए विगत 3 दिसंबर 2020 को उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हजारों युवाओं के नशामुक्त रहने के संकल्प के साथ “नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का” की शुरुआत की।

मायावती ने बीजेपी और सपा पर बोला तीखा हमला, कह डाली ये बात

केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने बताया आज पूरे देश में नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के तहत 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी जिंदगी में कभी भी नशा न करने का और नशा मुक्त रहने का संकल्प कराया जा चुका है और नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का से प्रभावित होकर करीब 20000 से ज्यादा लोगों ने जो नशा करते थे उन्होंने अपनी मर्जी से नशा छोड़ दिया है और वर्ष 2023 में नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के तहत 23 करोड़ से ज्यादा लोगों को नशा न करने का संकल्प कराने का लक्ष्य रखा गया है।

आज के इस कार्यक्रम में लखनऊ सहित विभिन्न जिलों से आए हुए हजारों नशा मुक्त सेनानियों ने प्रतिभाग किया और व्यवस्थित रूप से नशे के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रमों के कैलेंडर के जारी होने की सराहना की। इस वार्षिक कैलेंडर में हर महीने के प्रमुख दिनों पर्यावरण दिवस, स्वास्थ्य दिवस तथा अन्य महत्वपूर्ण दिवसों के अवसर पर क्या-क्या कार्यक्रम आयोजित होंगे इसका विस्तार से वर्णन किया गया है। इस नशामुक्त वार्षिक कैलेंडर को नशामुक्त समाज आंदोलन से जुड़े एक्सपर्ट टीम द्वारा बनाया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ का सूर्याकुमार यादव के लिए खास मैसेज, जानिए आप भी

आज के इस कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी एवं शिक्षिका रीना त्रिपाठी जी द्वारा किया गया एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वयं केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर जी द्वारा की गई । इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों एवं देश के विभिन्न प्रदेशों से आए लोग उपस्थित रहे और नशामुक्त भारत बनाने का संकल्प लिया जिसमे मुख्य रूप से मोहनलालगंज विधायक अमरेश रावत, मलिहाबाद विधायक जय देवी कौशल, लोकसभा प्रतिनिधि प्रवीण अवस्थी, समाजसेवी रीना त्रिपाठी, आरआर ग्रुप चेयरमैन व नशामुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के जिला प्रभारी अनिल अग्रवाल, ब्लॉक प्रभारी नागेंद्र बहादुर चौहान, मनोज सिंह बनी, मोहनलालगंज प्रधान संघ अध्यक्ष देवेश सिंह बबलू, सचिव जितेंद्र रावत, सुनील रावत ब्लॉक प्रमुख, राजेंद्र सिंह राजू, सुरेश सिंह, रामकुमार रही, ब्लॉकप्रमुख निर्मल वर्मा, मीनू वर्मा, प्रधान प्रभाकर त्रिवेदी, भारत राजपूत, सिधौली मीडिया प्रभारी दुर्गेश सिंह, भाजपा नेत्री डा प्रियंका मौर्य, बीकेटी चेयरमैन अरुण सिंह गप्पू, भाजपा अनुसूचित मोर्चा क्षेत्रीय उपाध्यक्ष विकास किशोर, सदाशिव मिश्रा, जिला उपाध्यक्ष भाजपा मनोज प्रजापति, भाजपा नेता संजय सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष निखिल मिश्रा उर्फ टोंटी महाराज, पार्षद सुधीर राजपाल, पूर्व जिला उपाध्यक्ष के के अवस्थी, पूर्व पार्षद दिनेश यादव, के के रघुवंशी, मुनींद्र वर्मा, सुबोध रावत, अमित शर्मा साई धाम, फतेहपुर से अंशु सेंगर, जबलपुर से लक्ष्मी रावत, अनीता रावत, रंजना मिश्रा, अवध व्यापार मंडल उपाध्यक्ष शिविता गोयल व निहारिका सिंह, ठाकुर नेहा सिंह, सिधौली प्रतिनिधि अमित मोहन, अभिषेक पांडे रिशु, मेवलालाल पाल, आजाद काकोरी, मंडल अध्यक्ष काकोरी रविराज लोधी, संजय रावत, सूरज रावत, राहुल रावत रामचौरा, दीपक रावत, गुड्डू पासवान और देश व प्रदेश के विभिन्न स्थानों से आए हजारों नशामुक्त सेनानी उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...