Breaking News

जियो की एक और धांसू सर्विस, अब फ्लाइट में भी चला सकेंगे नेट और कर सकेंगे कॉल

इंटरनेशनल रूट्स पर फ्लाइट से सफर करने वाले भारतीय यात्री अब प्लेन में भी मोबाइल सेवाओं और इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए रिलायंस जियो ने इंटरनेशनल रूट्स पर चलने वाले 22 एयरलाइंस कंपनियों से पार्टनरशिप की है. इसी के साथ जियो उड़ान के दौरान मोबाइल और इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली दूसरी भारतीय कंपनी बन गई है. इससे पहले टाटा ग्रुप की कंपनी नेल्को लंदन मार्ग पर विस्तारा एयरलाइंस में इन-फ्लाइट मोबाइल सेवाएं दे रही है.

इंटरनेशनल रूट्स पर फ्लाइट से सफर करने वाले भारतीय यात्री अब प्लेन में भी मोबाइल सेवाओं और इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए रिलायंस जियो ने इंटरनेशनल रूट्स पर चलने वाले 22 एयरलाइंस कंपनियों से पार्टनरशिप की है. इसी के साथ जियो उड़ान के दौरान मोबाइल और इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली दूसरी भारतीय कंपनी बन गई है. इससे पहले टाटा ग्रुप की कंपनी नेल्को लंदन मार्ग पर विस्तारा एयरलाइंस में इन-फ्लाइट मोबाइल सेवाएं दे रही है.

फ्लाइट में मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को जियो के फ्लाइट प्लान से अपने फोन को रिचार्ज कराना होगा. हालांकि, इसके प्लान की वैलिडिटी एक दिन ही है. फ्लाइट में मोबाइल सेवाओं के इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को प्लेन के टेकऑफ करने का इंतजार करना होगा. टेकऑफ करते समय यूज़र मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, लेकिन टेकऑफ के बाद प्लेन के 20,000 फीट की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा.

ऐसे करें JIO के फ्लाइट पैक का इस्तेमाल: सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को ऑन करें और फ्लाइट मोड ऑफ कर दें, जिसे आपने टेकऑफ के दौरान ऑन किया होगा. ऐसा करते ही आपका स्मार्टफोन ऑटोमैटिक AeroMobile नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएगा. नेटवर्क का नाम आपके हैंडसेट पर निर्भर करता है. अलग-अलग हैंडसेट में इसका नाम अलग हो सकता है. जैसे ही स्मार्टफोन AeroMobile नेटवर्क से कनेक्ट होगा, आपको एक वेलकम मैसेज और दूसरी जानकारियां मिलेंगी.

इसके बाद आप फ्लाइट में अपने स्मार्टफोन से कॉल, मैसेज, ई-मेल और इंटरनेट चला पाएंगे.अगर आपका स्मार्टफोन AeroMobile नेटवर्क से ऑटोमैटिक कनेक्ट नहीं होता है तो अपने फोन सेंटिंग्स में दिए गए Carrier के ऑप्शन पर जाएं और वहां मैनुअली AeroMobile को सेलेक्ट करें. इसके बाद यह सुनिश्चित करें कि आपका Data Roaming ऑन है. इसके ऑन रहने के बाद ही फ्लाइट में इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे.जैसे ही स्मार्टफोन AeroMobile नेटवर्क से कनेक्ट होगा, आपको एक वेलकम मैसेज और दूसरी जानकारियां मिलेंगी.

इसके बाद आप फ्लाइट में अपने स्मार्टफोन से कॉल, मैसेज, ई-मेल और इंटरनेट चला पाएंगे.इन एयरलाइंस से की पार्टनरशिप: Jio ने फ्लाइट में मोबाइल औप इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने के लिए Cathay Pacific, Virgin Atlantic , Swiss airlines, सिंगापुर एयरलाइंस, Emirates, Etihad airways, Euro wings, Lufthansa, Malindo Air, Biman Bangladesh airlines और Alitalia से साझेदारी की है.इतनी है प्लान की कीमत: जियो ने एक दिन की वैलिडिटी के साथ भारत से उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए 499 रुपये, 699 रुपये और 999 रुपये के 3 अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैक की घोषणा की है.

सभी प्लान 100 मिनट की आउटगोइंग वॉयस कॉल और 100 SMS देते हैं.499 रुपये वाले प्लान में 250 MB मोबाइल डेटा मिलता है. इसी तरह 699 रुपये में 500 MB और 999 रुपए में एक GB डेटा मिलता है. हालांकि, किसी भी प्लान में इनकमिंग कॉल की अनुमति है, जबकि, इनकमिंग SMS मुफ्त है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...