Breaking News

विकास कार्यों व जनसमस्याओं के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी : जितिन प्रसाद

रायबरेली। उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद की अध्यक्षता में व प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल एवं संसदीय कार्य, चिकित्सा स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, मातृ एवं शिशु कल्याण उप्र. सरकार राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट स्थिति बचत भवन के सभागार में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी के साथ कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी को निर्देश दिये कि कानून व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के लिए शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में पैदल गश्त किया जाये। सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस, आईजीआरएस आदि प्राप्त शिकायतों को समयबद्ध तरीके से नियमानुसार तत्काल निस्तारण किया जाए तथा दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये।

बैठक के दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जनपद रायबबरेली की मलिन बस्तियों की साफ-सफाई व्यवस्था सहित मुख्य मार्गाे/गलियों/नालियों में नियमित रूप से साफ-सफाई व डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन/मार्ग प्रकाश व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति शासन द्वारा संचालित जनहित की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। इसके अतिरिक्त निकाय क्षेत्रान्तर्गत बस्तियों में समय-समय पर विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई कराते हुए व रोस्टर के अनुसार सैनिटाईजेशन/फांगिग/एन्टी लार्वा का छिड़काव भी किया जाए।

उन्होंने बैठक के दौरान अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार विद्युत की पूर्ति की जाये।
कैबिनेट मंत्री ने जल निगम के एचसीएन को निर्देश दिये कि जब पाइप लाइन व सिवर लाइन के लिए जो सड़के को खोदा जाता है तो सयामावधि के अन्तर्गत सड़क के गढ्ढों को भर कर सड़क को दुरूस्त कर दिया जाए अगर कही पर इस प्रकार की समस्या हो तो तत्काल उसे गढ्ढों को भर दिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता बरते जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्रमीण क्षेत्रों में स्वच्छता व साफ-सफाई का कार्य रोस्टर के अनुसार स्वच्छता व साफ-सफाई का कार्य कराया जाए। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि निराश्रित पशुओं को गौशालाओं में नियमानुसार रखा जाए तथा गौशालाओं में पशुओं की सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखा जाए।

कैबिनेट मंत्री ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग की योजनाओं के लक्ष्य को निर्धारित समय-सीमा में अवश्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता कदापि न बरती जाये। बैठक में उन्होंने निर्देशित किया कि जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों का सत्यापन भी कराया जाये।

सभी अधिकारी जनसुनवाई के दौरान जनता की समस्याओं को सुने तथा मौके पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा प्राथिकता वाले कार्यो विशेष ध्यान देकर एवं विकास व निर्माण कार्यो को निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत गुणवत्ता व मानकों पर विशेष ध्यान देकर पूर्ण कराया जाए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों व जन समस्याओं के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न किया जाए।

बैठक में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड, टीकाकरण आदि सहित अन्य विभागों द्वारा कराये गये कार्यों व योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। इस मौके पर सलोन विधायक अशोक कुमार, नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष रामदेव पाल, मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, नगर मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा, ईओ नगर पालिका, डीडीओ, पीडी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहंे।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ: पड़ोसी ने कार्टून दिखाने के बहाने आठ साल की बच्ची के साथ घर में किया दुष्कर्म, पुलिस ने किया आरोपी को अरेस्ट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आशियाना इलाके से दिल दहला देने वाली घटना ...