बेहतर मातृत्व स्वास्थ्य हमारा अधिकार

वाराणसी/चिरईगांव। बेहतर स्वास्थ्य परिवार नियोजन के साथ परियोजना के तहत सहयोग संस्था लखनऊ के सहयोग व लोक चेतना समिति के आयोजन में एकदिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन कर कार्यकर्ताओ और महिला चेतना समिति की महिलाओ को सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओ और समस्याओ को लेकर चर्चा कर समझ बनाया गया। आज हमारे समाज में शिक्षा के अभाव के कारण समस्याओ की पहचान नही कर पाना ही भविष्य में बिमारिओ का कारण बनता है। हमें अपने आस पास देखने के लिए मिलता है कि किसी भी महिला के प्रसव के बाद परिवार, रिश्तेदार सभी लोग बच्चे का ध्यान माँ से ज्यादा देते है।

सहयोग से सुनीता ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए बताया कि सरकारी योजनाओं के लागू करने के बाद कम्युनिटी स्तर पर जानकारी के अभाव में महिलाएं योजनाओ का लाभ नही ले पाती है। कहीं-कहीं सरकारी सुविधाओं की पहुच, स्वीकार्यता और उपलब्धता नही होने के कारण भी समस्याएं होती है।

Loading...

वक्ताओं द्वारा बताया गया कि ग्रामीण स्तर पर (VHND) ग्रामीण स्वास्थ्य पोषण केंद्र पर गर्भवती महिलाओं की प्राथमिक जांच की व्यवस्था होनी चाहिए जिससे कि जरूरी प्राथमिक जांच स्थनीय स्तर पर किया जा सके।कार्यशाला में मुख्य रूप से रंजू सिंह, पूनम, सूबेदार, गौरव, संगीता, माला, चारु, सीमा, पूजा, अफसाना और बन्दना की उपस्थित आदि लोग उपस्थित थे।

रिपोर्ट-जमील अख्तर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस कार्यालय में मना प्रथम राष्ट्रपति का जन्मदिन

रायबरेली। जिला व शहर कांग्रेस कमेटी ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति व भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *