Breaking News

त्वचा को गोरा करने के लिए लगाए कॉफी मास्क, जानिए तरीका

आपका मूड कितना भी खराब क्यों न हो, एक कप कॉफी आपके मूड को अच्छा कर सकती है। आप इसके बारे में कॉफी प्रेमी से पूछ सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह तत्व आपकी त्वचा का भी कितना ख्याल रख सकता है? एंटीऑक्सिडेंट और कैफिक एसिड का एक पावरहाउस, कॉफी आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट, चमकदार और पोषण देने में मदद करती है और उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करती है।

हां, आप अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर रोजाना कॉफी फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। वे त्वचा की परतों में रक्त परिसंचरण में भी सुधार करते हैं, जिससे सूजन कम करने में मदद मिलती है।

बोर्ड से सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जयश्री शरद भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए इसके फायदे और हर तरह की त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें, इसके बारे में बताती हैं। आइए, इस लेख में कॉफी से त्वचा में निखार लाने के नुस्खे जानें।

ब्लैकहेड्स के लिए कॉफी मास्क

कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो छिद्रों को बंद करने में मदद करते हैं। इस तरह यह ब्लैकहेड्स को भी कम करने में काफी मदद करता है। डॉ. शरद बताते हैं कि इससे मुहांसों से छुटकारा नहीं मिलता इसलिए इसे पिंपल्स, गांठ और सिस्ट पर नहीं लगाना चाहिए। इसका उपयोग ब्लैकहेड्स को कम करने और मुँहासे के बाद के निशान को कम करने के लिए किया जा सकता है।

त्वचा को गोरा करने के लिए कॉफी मास्क

जैसा कि बताया गया है, कैफीन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं। यह त्वचा में मेलेनिन पिगमेंट को कम करने में भी मदद करेगा, इसलिए हाइपरपिग्मेंटेशन, ब्लेमिश और डार्क स्पॉट को कम करेगा।

मास्क कैसे बनाये

एक कटोरी में 1 चम्मच कॉफी पाउडर, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगाएं।

मास्क कैसे बनाये

  • एक कटोरी में 2 चम्मच कॉफी और एलोवेरा जेल मिलाएं।
  • इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें।

 

About News Room lko

Check Also

नवमी की पूजा में पहनकर बैठें ऐसी साड़ी, सादगी भरा दिखेगा लुक

चैत्र नवरात्रि का इंतजार लोग सालभर बड़ी ही बेसब्री केे साथ करते हैं। नवरात्रि के ...