Breaking News

हैती: जोवेनेल मौसे की हत्या के बाद एरियल हेनरी ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ, किया ये वादा…

हैती में राष्ट्रपति जोवेनेल मौसे की हत्या के बाद शुरू हुए राजनीतिक खींचतना पर अब विराम लगने की संभावना है। देश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ की जगह एरियल हेनरी प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे।

मनोनीत प्रधानमंत्री हेनरी ने मंगलवार को शपथ ग्रहण की. उन्होंने अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाडे जोसफ की जगह ली है. जोसफ ने मोइसे के निजी आवास पर सात जुलाई को हुए हमले के बाद पुलिस और सेना के समर्थन से हैती का नेतृत्व संभाला था. हमले में मोइसे की पत्नी भी घायल हो गई थीं.

हेनरी ने शपथ ग्रहण करने के बाद कहा कि उनके ऊपर जटिल एवं मुश्किल जिम्मेदारी है और वह वार्ता के जरिए हल खोजने में विश्वास करते हैं. पूर्व कैबिनेट मंत्री हेनरी ने चुनाव होने तक हैती में सर्वसम्मति से अंतरिम सरकार बनाने का वादा किया.

उन्हें मौसे ने देश के अग्रिम प्रधानमंत्री के तौर पर नामित किया था। बीती 7 जुलाई को मौसे की हत्या के बाद से जोसेफ पुलिस और सेना के समर्थन से देश का नेतृत्व कर रहे थे।

उन्होंने सरकार में व्यवस्था, सुरक्षा और विश्वास फिर से स्थापित करने के साथ-साथ भ्रष्टाचार से लड़ने, कोविड-19 टीका सभी के लिए उपलब्ध कराने, अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने और एक विश्वसनीय एवं पारदर्शी चुनाव प्रणाली बनाने का संकल्प लिया.

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...