Breaking News

स्वास्थ्य केन्दों पर आरोग्य मेला व वैक्सीनेशन मेगा कैम्प का हुआ आयोजन, 181 मरीज देखे गये जबकि 3837 ने कोविड का प्रिकॉशन डोज लिया

बिधूना। क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्दों पर रविवार को आरोग्य मेला के साथ कोविड़ वैक्सीनेशन के मेगा कैम्प का आयोजन किया गया। इस मौके पर जहां जनता को चिकित्सक, दवा व जांच की सुविधा उपलब्ध करायी गयी वहीं 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड़ वैक्सीन लगायी गयी। इस दौरान सभी केन्द्रों पर लगभग 181 मरीजों को देखने के साथ उन्हें दवा दी गयी जबकि 3837 लोगों ने केन्द्रों पर पहुंचकर कोविड की प्रिकॉशन डोज ली। हालांकि सुबह से खराब मौसम और रूक-रूककर बारिश होने के कारण सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मरीजों की संख्या कम देखी गयी।

पीएचसी रूरूगंज में मेगा कैम्प का शुभारम्भ भाजपा नेता एवं पूर्व राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने अस्पताल के आपपास गंदगी देख डाक्टरों को वहां पर सफाई कराने का निर्देश दिया। जिससे मरीजों को कोई दिक्कत न हो। डॉ. संकल्प दुबे ने बताया कि केन्द्र पर केन्द्र पर कुल 56 मरीजों को देखा गया। जिनमें ज्यादातर वायरल फीवर, खांसी, जुखाम से पीड़ित थे। सभी को दवा देने के बाद बारिश के पानी से बचाव रखने की सलाह दी गयी है। इसके अलावा यहां पर 442 लोगों को कोविड़ की प्रिकॉशन डोज लगायी गयी। यहां पर डॉ. ज्योतिस्ना, डॉ. अंजली शुक्ला, एलटी अंकिता त्रिपाठी, एएनएम प्रेमलता, संजीव कुमार, दीपक, धीरेन्द्र, अमन, मालती व राधा देवी आदि स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

पीएचसी असजना में डॉ. मनीष त्रिपाठी ने बताया कि केन्द्र पर केन्द्र पर कुल 30 मरीजों को देखा गया। जिनमें ज्यादातर वायरल फीवर, खांसी, जुखाम से पीड़ित थे। सभी को दवा देने के बाद बारिश के पानी से बचाव रखने की सलाह दी गयी है। इसके अलावा यहां पर 285 लोगों को कोविड़ की प्रिकॉशन डोज लागयी गयी। यहां पर डॉ. अश्वनी यादव, एलटी योगेन्द्र चौहान, सीएचओ रामवीर त्यागी के अलावा स्वास्थ्य केन्द्र का सभी स्टाफ मौजूद रहा।

पीएचसी गूरा में डॉ. पुष्पेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि केन्द्र पर केन्द्र पर कुल 59 मरीजों को देखा गया। जिनमें ज्यादातर वायरल फीवर, खांसी, जुखाम से पीड़ित थे। सभी को दवा देने के बाद बारिश के पानी से बचाव रखने की सलाह दी गयी है। इसके अलावा यहां पर 190 लोगों को कोविड़ की प्रिकॉशन डोज लागयी गयी। यहां पर डॉ. सत्येन्द्र कुमार, एलटी कुमारी वंदना, सीएचओ कुमारी शिवानी के अलावा स्वास्थ्य केन्द्र का सभी स्टाफ मौजूद रहा।

पीएचसी पुर्वा सुजान में डॉ. शुभम मिश्रा ने बताया कि केन्द्र पर केन्द्र पर कुल 36 मरीजों को देखा गया। जिनमें ज्यादातर वायरल फीवर, खांसी, जुखाम से पीड़ित थे। सभी को दवा देने के बाद बारिश के पानी से बचाव रखने की सलाह दी गयी है। इसके अलावा यहां पर 200 लोगों को कोविड़ प्रिकॉशन डोज लागयी गयी। यहां पर डॉ. अजय प्रताप सिंह, एलटी अमित कुमार, सीएचओ सत्येन्द्र कुमार व कुमारी श्वेता के अलावा स्वास्थ्य केन्द्र स्टाफ मौजूद रहा।

सीएचसी बिधूना –सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में डिप्टी सीएमओ डॉ. वीपी शाक्य की मौजूदगी में मेगा कैम्प का शुभारम्भ राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि ऋषि पाण्डेय ने किया। यहां पर 150 लोगों को कोविड़ की प्रिकॉशन डोज लगायी गयी। यहां पर चिकित्साधाकारी प्रदीप सिंह, नर्स मेंटर पदम सिंह, शिवानी, बेबी, निशा, दीक्षा, ज्योति, विजय लक्ष्मी सभी स्टाफ नर्स के अलावा अमित कुमार व शिवम कुमार आदि स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

सीएचसी बेला –सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बेला पर 979 लोगों को कोविड़ की प्रिकॉशन डोज लगायी गयी। यहां पर अधीक्षक डॉ. राज कुमार, एएनएम आरती के अलावा अस्पताल के सभी स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे। इसके अलावा हैल्थ एडं वेलनेस सेंटरों पर भी मेगा कैम्प लगाया गया। इन सेंटरों में मढ़ोकमीत में 140, कल्यानपुर में 200, धरमंगदपुर में 140, मल्हौसी में 210, बांधमऊ में 200, महू में 100, हरदू में 301 व सिरयावा में 300 लोगों को कोविड़ की प्रिकॉशन डोज लगायी गयी।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सीएम योगी बोले- रामगोपाल को राम मंदिर अच्छा नहीं लगेगा, ये तो आतंकवादियों को जेल से छुड़ाते थे

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। यहां उन्होंने फर्रुखाबाद ...