Breaking News

मधुबनी में महिलाओं के लिए अलग पिंक बूथ की व्यवस्था

मधुबनी। कोरोना संक्रमण से आमजन को सुरक्षित रखने के लिए तथा राज्य सरकार के 6 माह में 6 करोड़ लोगों को टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शहर के वाटसन स्कूल परिसर स्थित टीकाकरण केंद्र में अब सुबह 6:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। जिसका उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने किया। टीकाकरण केंद्र पर महिलाओं के लिए पिंक बूथ, पुरुषों के लिए अलग बूथ तथा दिव्यांगों के लिए ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन काउंटर बनाया गया है। टीकाकरण केंद्र के लिए डॉ. डीएस मिश्रा अस्पताल अधीक्षक सदर अस्पताल को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है। केयर इंडिया से नोडल पदाधिकारी कुमारी सुरभि को बनाया गया है। उक्त टीकाकरण केंद्र के लिए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी कार्यालय से पर्याप्त मात्रा में एईएफआई किट सुनिश्चित किया गया। इस टीकाकरण केंद्र की पूरी तरह से कमान केयर इंडिया के हाथों में होगी तथा केयर इंडिया के द्वारा ही इसका संचालन किया जाएगा।

जिला में पहली बार ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर की शुरुआत

केयर इंडिया की टीम केंद्र पर दो पालियों में पर्याप्त संख्या में परिचारिका श्रेणी ए/ एएनएम, डाटा एंट्री ऑपरेटर, वेरिफायर एवं अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर ससमय टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेगी। सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया जिला में पहली बार ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर की शुरुआत हुई है। ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर के लिए शहर के वाटसन स्कूल का चयन किया गया है। विशेष आकर्षण व सुविधाओं के साथ यहां पर लोगों का कोविड टीकाकरण किया जाएगा।

  • वाटसन स्कूल में पहला ड्राइव—थ्रू काउंटर बना, अब गाड़ी में बैठे ही दिव्यांग और बुजुर्ग लगावा सकेंगे टीका।
  • केयर इंडिया ने संभाली वाटसन स्कूल के टीकाकरण केंद्र की कमान।
  • सुबह 6:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक होगा टीकाकरण।

टीकाकरण कार्य को और अधिक गति प्रदान किया जा सके, इसके लिए टीकाकरण सत्र का आयोजन सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक किया जायेगा| अस्पताल अधीक्षक चिकित्सीय नोडल अधिकारी डॉ. डीएस मिश्रा कोविड टीकाकरण कार्यों का अनुश्रवण करेंगे| टीकाकरण केंद्र पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज दी जायेगी। वहीं सरकार की गाइडलाइन के अनुसार लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज मिलेगी।

सेशन साइट पर आमजन के लिए विशेष सुविधाएं

कोविड टीकाकरण के लिए तैयार किए गए सेशन साइट पर आमजन को खास सुविधाएं प्राप्त होंगी| सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने अस्पताल प्रबंधक को यहां एलसीडी टीवी तथा मोटर लगाने का निर्देश दिया। साथ ही स्वच्छ जल की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

बनाया गया तीन काउंटर

केंद्र पर तीन विशेष प्रकार के काउंटर तैयार किये गए हैं| एक काउंटर पुरुषों के टीकाकरण के लिए है| वहीं दूसरा काउंटर पिंक बूथ के रूप में तैयार किया गया है| इसे महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है| जहां सिर्फ महिलाओं का ही टीकाकरण होगा और संचालन भी महिलाओं के द्वारा ही किया जा रहा है। जबकि तीसरा काउंटर ड्राइव—थ्रू काउंटर है जहां दिव्यांगजन तथा अत्यधिक बुजुर्ग लोग आसानी से टीका ले सकेंगे।

विशेष आर्कषण का केंद्र है ड्राइव—थ्रू काउंटर

केयर इंडिया की डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया कोविड टीकाकरण के लिए वाटसन स्कूल परिसर में तैयार ड्राइव—थ्रू काउंटर विशेष आर्कषण का केंद्र है। ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर का मतलब ऐसी जगह से हैं जहां लोग अपनी गाड़ी से बिना उतरे गाड़ी में बैठे-बैठे ही वैक्सीन लगवा सकते हैं। जिला में यह पहला ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान होगा जहां बुजुर्ग, दिव्यांगजन तथा महिलाएं अपनी गाड़ी से टीकाकरण केंद्र आकर अपना वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन काउंटर इस बात को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है कि बुजुर्ग या बीमार लोग किसी अन्य के संपर्क में नहीं आएं और टीकाकरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन पूरी तरह सुनिश्चित किया जा सके।

ड्राइव—थ्रू काउंटर पर लोग अपनी गाड़ियों से सीधे आकर वहां पर रजिस्ट्रेशन कराने के साथ गाड़ी में बैठे-बैठे ही टीका ले सकेंगे| इसके बाद वहां तैयार आॅब्जरवेशन पार्किंग में भेज दिया जायेगा जहां पर 30 मिनट तक गाड़ी में ही वे खुद को आबजर्वेशन में रखेंगे| इस प्रकार का इंतजाम इसलिए किया गया है कि लोगों के अधिक भीड़ वाले काउंटरों या अस्पतालों में जाकर लाइन में खड़े होना परेशानी भरा होता है तथा उन्हें संक्रमण का डर भी सताता है। ऐसे लोगों के लिए बिना किसी डर सुरक्षित कार में बैठे-बैठे वैक्सीनेशन लगवाने की सुविधा होगी।

मौके पर सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसके विश्वकर्मा, अस्पताल अधीक्षक डॉ. डीएस मिश्रा, अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद, केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. आदर्श वर्जीज, यूनिसेफ एसएमसी प्रमोद कुमार झा, चंचल कुमार, जिला स्वास्थ समिति के संतोष चौरसिया, केयर इंडिया के बी.एम. अमित कुमार, डीडीए केयर आदर्श कुमार, आरसीएच मनमोहन झा, सीवीसी अतुल मिश्रा आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

हम नक्सलवाद के सामने घुटने नहीं टेकते, नेस्तनाबूद कर देते हैं- योगी आदित्यनाथ

• योगी आदित्यनाथ ने कोरबा में जनसभा को किया संबोधित • कहा- कांग्रेस का नक्सलवाद ...