Breaking News

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बज चुका बिगुल, अरविंद केजरीवाल करने जा रहे ये बड़ा ऐलान

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग ने घोषणा कर चुकी है कि चुनाव दो चरणों में होगा। इस बीच आज अरविंद केजरीवाल अपनी पार्टी के सीएम फेस के नाम का ऐलान करेंगे। आम आदमी पार्टी नेताओं ने जानकारी दी कि आम लोगों की राय के बाद केजरीवाल आज सीएम उम्मीदवार का ऐलान कर सकते हैं। सीएम उम्मीदवार के नाम का ऐलान करने से पहले केजरीवाल ने कहा कि हमारी कोशिश पंजाब को दोहराने की है।

केजरीवाल ने यह भी कहा था, ”पंजाब चुनाव के दौरान हमने लोगों से पूछा था कि अगला मुख्यमंत्री कौन होना चाहिए। लोगों ने भारी बहुमत से भगवंत मान का नाम लिया और जनता की मर्जी के मुताबिक हमने उन्हें मुख्यमंत्री बनाया।” इससे पहले आप ने गुरुवार को गुजरात चुनावों के लिए 10 उम्मीदवारों की अपनी नौवीं सूची की घोषणा की, जिसके साथ अब तक घोषित उम्मीदवारों की संख्या 118 हो गई है।

चुनाव आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि गुजरात में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को होंगे, जबकि मतों की गिनती 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ होगी। चुनाव आयोग ने कहा, “पूरे गुजरात में कुल 51,782 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

इनमें से 1,274 का प्रबंधन महिला मतदान और सुरक्षा कर्मियों द्वारा किया जाएगा।” चुनाव आयोग ने कहा कि वह 1,200 से अधिक मतदान केंद्र स्थापित कर रहा है, खासकर महिलाओं के लिए। युवा मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए, 33 स्टेशनों पर चुनाव आयोग के सबसे कम उम्र के कर्मचारी होंगे जबकि 182 स्टेशनों पर विकलांग व्यक्ति होंगे।

इससे पहले, अरविंद केजरीवाल ने लोगों से एसएमएस, व्हाट्सएप, वॉयस मेल और ई-मेल के माध्यम से पार्टी से संपर्क करने का आग्रह किया था ताकि राज्य में पार्टी से सीएम उम्मीदवार कौन होना चाहिए, इस बारे में अपने विचार दें। उन्होंने कहा था कि लोग 3 नवंबर की शाम तक अपनी बात रख सकते हैं और उनकी राय के आधार पर अगले दिन पार्टी के मुख्यमंत्री पद के नाम की घोषणा की जाएगी।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि आप से शीर्ष पद की दौड़ में इसकी राज्य इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया, राष्ट्रीय महासचिव इसुदान गढ़वी और महासचिव मनोज सोरतिह्या शामिल हैं। पार्टी ने एक बयान में कहा कि केजरीवाल शुक्रवार को परिणाम घोषित करने के लिए अहमदाबाद में संवाददाता सम्मेलन करने वाले हैं। उन्होंने पिछले शनिवार को कहा था, ”हम 4 नवंबर को नतीजे घोषित करेंगे।”

About News Room lko

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...