Breaking News

एक बार फिर चर्चा में आया अरविंद केजरीवाल का सरकारी बंगला, रेनोवेशन पर खर्च हुए 52 करोड़ , जाने पूरी खबर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सरकारी बंगला एक बार फिर चर्चा में आ गया है। दिल्ली सरकार के सतर्कता निदेशालय द्वारा उपराज्यपाल को सौंपी गई एक फैक्चुअल रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास के रेनोवेशन पर कुल 52.71 करोड़ रुपये की लागत आई है।

आधिकारिक सूत्रों द्वारा गुरुवार को दी गई जानकारी के अनुसार, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के रिकॉर्ड का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि 52.71 करोड़ रुपयों में से घर के निर्माण पर 33.49 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जबकि 19.22 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री के लिए एक कैंप कार्यालय पर खर्च किए गए।

आम आदमी पार्टी (आप) ने एक बयान में कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पिछले नौ वर्षों में केजरीवाल की छवि खराब करने के अपने सभी प्रयासों में विफल होने के बाद अब मुख्यमंत्री आवास को निशाना बना रही है।

आप ने कहा, “रिपोर्ट में ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे यह कहा जा सके कि कोई अपराध किया गया था। यह पहली बार है कि मुख्यमंत्री के लिए एक आधिकारिक निवास परिसर दिल्ली में बनाया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री का आवास, एक कार्यालय सचिवालय, एक सभागार और स्टाफ क्वार्टर शामिल हैं।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि तत्कालीन पीडब्ल्यूडी मंत्री ने मार्च 2020 में अतिरिक्त आवास व्यवस्था का प्रस्ताव दिया था, जिसमें – एक ड्राइंग रूम, दो बैठक कक्ष और 24 लोगों की क्षमता वाला एक डाइनिंग रूम- और मौजूदा ढांचे को फिर से तैयार करके उसके ऊपर एक और मंजिल जोड़ना शामिल था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, पीडब्ल्यूडी ने मौजूदा ढांचे को इस आधार पर गिराने का प्रस्ताव दिया कि यह 1942-43 में बना पुराना ढांचा था।

पीडब्ल्यूडी ने सिफारिश की थी कि परिसर के भीतर अतिरिक्त निर्माण किया जा सकता है और मौजूदा बंगले को बैरिकेडिंग से अलग किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक बार निर्माण पूरा हो जाने के बाद मुख्यमंत्री और उनका परिवार नए बंगले में शिफ्ट हो सकता है और मौजूदा बंगले को गिराया जा सकता है।

रिपोर्ट में पीडब्ल्यूडी नोट का हवाला देते हुए कहा गया है कि, ”6, फ्लैग स्टाफ रोड स्थित बंगले का निर्माण 1942-43 में किया गया था और यह भार वहन करने वाला निर्माण है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि यह एक बहुत पुराना ढांचा है और इसमें लोड-असर वाली दीवारें हैं, मौजूदा भूतल को फिर से तैयार करने या अतिरिक्त मंजिल बनाने के लिए इसकी सिफारिश नहीं की जाती है।”

 

About News Room lko

Check Also

मतदान के दौरान गोलीबारी; राजनीतिक दलों के एजेंटों की मिली धमकी, नाराज मतदाताओं ने की तोड़फोड़

इंफाल: आंतरिक मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दौरान दो पूर्वी और तीन पश्चिमी ...