Breaking News

अपने उद्देश्य की खोज के लिए स्वयं से करें सवाल

लखनऊ। प्रैक्टिशनर लाइफ कोच और डिजिटल मार्केटर मनीष नागर ने हर दिन प्रेरित रहने के आसान उपाय बताते हुए कहा कि प्रेरणा पाने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है अपने उद्देश्य पर दोबारा गौर करना, आप लक्ष्य क्यों हासिल करना चाहते हैं? आप सफल क्यों होना चाहते हैं? अपने उद्देश्य की खोज के लिए क्यों प्रश्न पूछें। जब आपके पास एक मजबूत और सम्मोहक कारण होता है तो कोई भी आपको रोक नहीं सकता है। इस प्रकार उन सभी कारणों को लिखिए जिनकी वजह से आप जीवन में वह हासिल करना चाहते हैं, जो आप चाहते हैं। समय-समय पर इन कारणों की समीक्षा करें।

यदि ये कारण आपको प्रेरित नहीं करते हैं तो आप जानते हैं कि वे पर्याप्त रूप से सम्मोहक नहीं है और शायद यही वजह है कि आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते। अभी अपना कारण खोजें और जाने कि आप क्या करना चाहते है। सभी जीत का जश्न मनाएं और इनाम दें। अपनी जीत का जश्न मनाना महत्वपूर्ण है, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते हैं। इसलिए अपनी जीत का जश्न मनाएं और उन्हें महसूस करे अपने लक्ष्यों को फिर से लिखे यह आपके उद्देश्य को फिर से देखने के समान है। अगर आप मेरे ब्लॉग के लगातार पाठक हैं, तो आपको पता चलेगा कि मैं हर दिन अपने लक्ष्य लिखता हूं।

दैनिक लक्ष्य निर्धारण का अभ्यास करता हूं।खोने के लिए कुछ नहीं है लेकिन पाने के लिए सब कुछ है। अपने लक्ष्यों को लिखना आपकी याद दिलाता है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, और यह अभ्यास आपको स्पष्ट दिशा दे सकता है कि प्रत्येक दिन क्या करना है। यह आपके दिमाग को आपके आस-पास के विकर्षणों और समस्याओं के बजाय लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। मैं दृढ़ता से सुझाव देता हूँ कि आप हर दिन अपने लक्ष्यों को लिखे इसमें लबा समय नहीं लगता है। आपको बस कुछ ही मिनट चाहिए।

कुछ प्रेरणादायक पढ़ें, देखें या सुनें,लघु प्रेरणादायक वीडियो के लिए बस यूट्यूब पर एक खोज करें सिर्फ यूट्यूब या गूगल सर्च करने से आपको पर्याप्त आइडिया मिल जाएगा। इस पद्धति को और अधिक कुशल बनाने के लिए अपनी प्लेलिस्ट बनाएं ताकि आपको अगली बार इसे फिर से खोजना न पड़े।प्रेरित और सकारात्मक लोगों से बात करें उनकी ऊर्जा आपको प्रभावित करेगी और उसके बाद आप बेहतर महसूस करेंगे। फोन उठाए और जब आप नीचे हो तो किसी को फोन करें बस कुछ ही मिनटों को बातचीत और अपना मूड बदल लें, एक ब्रेक ले लो अंत में, यदि आप प्रत्येक दिन प्रेरणा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ब्रेक लेना सीखना चाहिए।

जरूरत पड़ने पर एक छोटी झपकी लें। जब तक आप इसे रिचार्ज नहीं करेंगे यह गिर जाएगा। आप अपना फोन रोज चार्ज करते हैं ना? आप इसे अपने आप क्यों नहीं करते? ब्रेक लेना अनुत्पादक नहीं है, यह खुद को रिचार्ज करने का हिस्सा है ताकि आप और आगे जा सकें।

About Samar Saleel

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...