Breaking News

अटल भूजल योजना की गोष्ठी का आयोजन

बांदा। जिला के नरैनी ब्लाॅक के ग्राम पंचायत बिरौना में देव ऋषि एजुकेशनल सोसायटी, (डीआईपी) के प्रतिनिधि पुष्पेंद्र साहू ने बिरौना के ग्राम प्रधान रामरूप यादव की अध्यक्षता में अटल भूजल योजना की गोष्ठी का आयोजन प्राथमिक विद्यालय बिरौना में किया गया।

पुष्पेंद्र साहू ने भारत सरकार के जलशक्ति मंत्रालय की थीम “कैच द रैन, व्हेन इट फाॅल्स, व्हेयर इट फाॅल्स” को ध्यान में रखते हुए जल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जनमानस को जागरूक किया और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, जल का संचयन, और जल को बचाने के बारे में बताया साथ ही ग्रामवासियों को अटल भूजल योजना कार्यक्रम से संबंधित जन जागरूकता कार्यक्रम, जल संरक्षण की आवश्यकता, पर्यावरण संरक्षण में जल की महत्ता पर विस्तृत चर्चा की गई। साथ में वाटर सिक्योरिटी प्लान,भूगर्भ जल संरक्षण पर भी विशेष बल दिया गया और ग्राम वासियों की भागीदारी पर चर्चा की गई।

उन्होंने कहा कि “क्या होगा कल अगर नहीं बचाएंगे वर्षा जल?” साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने अपने अपने विचार प्रकट किए। रामरूप यादव (ग्राम प्रधान) ने कहा कि जल ही जीवन है इसके बिना जीवन संभव नहीं है। और आज के आधुनिक युग में हम जिस तरह से जल का दोहन कर रहें है वह हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए अभिशाप बनकर हमारे सामने आयेगा।

बाबू प्रसाद तिवारी (प्रावि बिरौना) ने कहा कि लगातार भूजल स्तर गिरता जा रहा है, नदियों का जल सूखा चुका है‌‌, कुंआ और बावली सूख चुके है, जल को बचाना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। अनीता सिंह (स्वयं सहायता समूह की ग्राम संगठन अध्यक्ष) ने बताया कि यदि ऐसे ही हम जल का दोहन करते रहे तो अपनी आने वाली पीढ़ी को क्या संदेश देकर जायेंगे। गोष्ठी में ग्राम प्रधान रामरूप यादव की अध्यक्षता में बाबू प्रसाद तिवारी,सुशील कुमार, सोलंकी, रेखा देवी (आंगनबाड़ी) साधना सिंह (आशा), उमा देवी और ग्राम पंचायत के विभिन्न समूहो की महिलाओं के साथ ही गाँव की महिलाएं भी एकत्र हुई अंत में पुष्पेंद्र साहू ने कार्यक्रम में आए हुए सभी महिलाओं एवं जनमानस का आभार व्यक्त किया।

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...