Breaking News

महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को सुगम बनाने के लिए चलेगा ‘आयुष्मान भवः’ अभियान

• सीडीओ की अध्यक्षता में अभियान की तैयारियों को लेकर आयोजित हुई बैठक

• 13 सितंबर को राष्ट्रपति करेंगी वर्चुअल शुभारंभ, 17 सितंबर से शुरू होगा अभियान

• दो अक्तूबर तक संचालित की जाएंगी चिकित्सा व स्वास्थ्य देखभाल संबंधी गतिविधियाँ

• सेवा पखवाड़ा, आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान सभा, आयुष्मान मेला, आयुष्मान ग्राम पंचायत का होगा आयोजन

कानपुर नगर। स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने और जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए आयुष्मान भवः अभियान 17 सितंबर से शुरू किया जाएगा। इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) सुधीर कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को विकास भवन सभागार में 17 सितम्बर से 02 अक्तूबर तक संचालित किए जाने वाले विशेष अभियान के सम्बंध में बैठक आयोजित की गई। उन्होंने समस्त तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को सुगम बनाने के लिए चलेगा ‘आयुष्मान भवः’ अभियान

सीडीओ ने कहा कि सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लक्ष्य को ध्यान में रखते और विभिन्न स्वास्थ्य सेवा योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने और हर गांव तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुगम बनाने के उद्देश्य से आयुष्मान भवः अभियान का आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक ग्राम सभा, वार्ड और गाँव को स्वस्थ रखना सरकार की प्राथमिकता है। विभिन्न स्वास्थ्य सेवा योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने और हर गांव तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुगम बनाने के लिए आयुष्मान भव: अभियान की योजना बनाई गई है। अभियान में स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

👉सीमा की सुरक्षा में खड़ा जवान और राष्ट्र सेवा में जुटा पत्रकार विषम परिस्थिति में अपना कदम पीछे नहीं हटाते : अनुपम चौहान

केंद्र व प्रदेश सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने का काम होगा। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान सेवा पखवाड़ा, आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान सभा, आयुष्मान मेला, आयुष्मान ग्राम पंचायत, आयुष्मान अर्बन, आंगनवाड़ी एवं शासकीय शालाओं में बच्चों की स्क्रीनिंग, आयुष्मान ग्राम व वार्ड पंचायत इत्यादि गतिविधियां आयोजित की जायेगी।

महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को सुगम बनाने के लिए चलेगा ‘आयुष्मान भवः’ अभियान

उन्होंने बताया कि आयुष्मान आपके द्वार 3.0 के तहत विशेष अभियान 17 सितम्बर से संचालित कर आयुष्मान भारत योजना के पात्रहित लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस अभियान को सफल बनाने में अपनी भूमिका का ईमानदारी से निर्वहन किया जाए। 15 सितंबर तक माइक्रोप्लान एवं सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे कर लिए जाएं। अभियान में आयुष्मान भारत योजना के सौ फीसदी पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। नगर निगम और पंचायती राज स्वच्छता का सघन अभियान चलाने के लिए पूरा ज़ोर देंगे।

सीडीओ ने कहा कि 13 सितंबर को राष्ट्रपति सुबह 11 बजे राष्ट्रपति भवन से इस योजना का वर्चुअल शुभारंभ करेंगी। 17 सितंबर से सेवा पखवाड़ा शुरू होगा, जो दो अक्टूबर तक चलेगा। साथ ही अंगदान के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा एवं 18 वर्ष से ऊपर के इच्छुक लोगों को अंगदान करने के लिए शपथ दिलाई जाएगी। स्वैच्छिक रक्तदान की जरूरत के बारे में भी बताया पर जाएगा। रक्तदान शिविर लगाए जाएंगे। विधायक, प्रधान व स्थानीय जन प्रतिनिधियों की भागीदारी होगी। दो अक्तूबर से आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाएगा। यह ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति द्वारा चलाया जाने वाला ग्राम स्तरीय अभियान होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि केंद्र और राज्य सरकार की सभी स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ वांछित लाभार्थियों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि इनसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्ड और उनके वितरण की महत्ता के बारे में जागरूकता बढ़ेगी तथा आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या (एबीएचए) सृजित होगी।

महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को सुगम बनाने के लिए चलेगा ‘आयुष्मान भवः’ अभियान

प्रत्येक शनिवार को आयुष्मान भारत- हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान मेला लगाया जाएगा। इसके माध्यम से प्रथम सप्ताह गैर संचारी रोगों, दूसरे सप्ताह संचारी रोगों जैसे टीबी, कुष्ठ व अन्य संक्रामक बीमारियों, तीसरे सप्ताह मातृ-बाल स्वास्थ्य एवं पोषण, और चौथे सप्ताह नेत्रदान देखभाल संबंधी गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। आयुष्मान सभा हर गांव में आयोजित की जाएगी जहां आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरित किये जाएंगे और लोगों को उस क्षेत्र में आयुष्मान भारत योजना से जुड़े अस्पतालों और इस योजना के तहत मिलने वाले उपचार पैकेज की जानकारी दी जाएगी। आयुष्मान सभा, ग्राम स्वास्थ्य और स्वच्छता एवं पोषण समिति के द्वारा चलाया जाने वाला ग्राम स्तरीय अभियान होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि केंद्र और राज्य सरकार की सभी स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ वांछित लाभार्थियों तक पहुंचे।

👉लखनऊ विवि के डाॅ नीरज मिश्र को डीएसटी-एसआरजी द्वारा अनुसंधान के लिए तीस लाख का अनुदान

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन ने अभियान के सफल क्रियान्वयन व संचालन के बारे में विस्तार से अवगत कराया। इस मौके पर आयुष्मान योजना कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ आरपी मिश्रा, जिला चिकित्सालय के एसआईसी, सीएमएस, समस्त डिप्टी सीएमओ, एसीएमओ, चिकित्सा अधीक्षक, जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई, आयुष्मान भारत की डिस्ट्रिक्ट इम्प्लीमेंट इकाई, पंचायती राज, पूर्ति, नगर निगम विभाग के प्रमुख, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...