Breaking News

कमर दर्द ने कर दिया है बेहाल तो करे ये आसान सा उपाय

खराब लाइफस्टाइल, मोटापा, मांसपेशियों में खिंचाव और दिनभर बैठे रहने की आदत अक्सर कमर दर्द की वजह बन जाती है। यह दर्द कई बार इतना ज्यादा होता है कि व्यक्ति का उठना-बैठना या चलना तक मुश्किल होने लगता है।

जिसके बाद व्यक्ति इस दर्द से राहत पाने के लिए दवा का सहारा लेने लगता है। लेकिन हर बार दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवा का सेवन आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर आप भी हर दूसरे दिन पीठ और कमर दर्द से परेशान रहते हैं तो अपने रूटिन में इन 3 योगासनों को जरूर शामिल करें।

शलभासन-
शलभासन को भी पेट के बल लेटकर किया जाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले मैट पर पेट के बल लेटकर अपने हाथों की दोनों हथेलियों को जांघों के नीचे रखते हुए अपने दोनों पैरों की एड़ियों को आपस में जोड़कर अपने पैर के पंजे को सीधा रखें। अब धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर उठाने की कोशिश करें। दोनों पैरों को ऊपर की ओर ले जाते समय गहरी सांस लें। इसी अवस्था में कुछ सेकेंड बने रहने के बाद पैरों को सांस छोड़ते हुए नीचे की ओर लाएं।

बालासन-
बालासन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर घुटनों के बल बैठते हुए अपने शरीर का सारा भार एड़ियों पर डाल दें। अब गहरी सांस भरते हुए आगे की ओर झुकें। ऐसा करते हुए इस बात का खास ख्याल रखें कि आपकी छाती जांघों को छू लें। इसके बाद अपने माथे से फर्श को छूने की कोशिश करें। कुछ देर इसी स्थिति में बने रहने के बाद वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस प्रक्रिया को 5 बार कर सकते हैं।

भुजंगासन-
भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेटकर अपनी कोहनियों को कमर से सटाकर रखें और हथेलियां ऊपर की ओर रखें। इसके बाद धीरे-धीरे सांस भरते हुए, अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाएं और पेट वाले हिस्से को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए इस स्थिति में 30 सेकंड तक बने रहें। अब सांस छोड़ते हुए, अपने पेट, छाती और सिर को धीरे-धीरे जमीन की ओर नीचे लाएं।

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...