Breaking News

बीत गया बुरा दौर, जनवरी से दी जायेगी कोरोना वैक्सीन: डॉ हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि नये साल में जनवरी के किसी भी हफ्ते में भारत में कोरोना की पहली वैक्सीन दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार वैक्सीन की गुणवत्ता, सुरक्षा और उसके सटीक होने में किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहती है.

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन की क्वालिटी से हम किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते हैं. मैं व्यक्तिगत रूप से कह सकता हूं कि हो सकता है कि जनवरी के किसी भी सप्ताह में हम भारत के लोगों को कोरोना का पहला वैक्सीन दे सकने की स्थिति में होंगे.

इससे पहले उन्होंने कहा था कि देश में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं. इस बीच शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से जुड़े कई सवालों का जवाब दिया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में इस वक्त कोरोना के 6 वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है और ये वैक्सीन विकास के अलग अलग स्तर पर हैं.

वहीं स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अब देश में लगभग 3 लाख कोरोना के एक्टिव केस है. कुछ ही महीने कोरोना के 10 लाख एक्टिव केस देश में थे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में 1 करोड़ कोरोना केस में 95 लाख पेशेंट ठीक हो चुके हैं. हमारा रिकवरी रेट दुनिया में सबसे ज्यादा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि संभावना है कि कोरोना का बुरा दौर खत्म हो गया है, लेकिन अभी भी सावधानी की कड़ी जरूरत है. हमें कोविड व्यवहार का पालन अभी भी करने की जरूरत है. हम अभी ज्यादा रिलैक्स नहीं हो सकते हैं. इसलिए कोरोना के खिलाफ जंग में अभी मास्क, हैंड हाइजिन और शारीरिक दूरी बड़ा हथियार है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

दो दशकों में उत्तर भारत के भूजल में आई 450 क्यूबिक किलोमीटर की कमी, नई रिपोर्ट ने डराया

 नई दिल्ली:  एक नए अध्ययन के अनुसार साल 2002 से लेकर 2021 के दौरान उत्तर ...