Breaking News

ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा नये किस्म का कोरोना वायरस, भारत में स्वस्थ्य मंत्रालय की आपात बैठक

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक बदला हुआ खतरनाक रूप सामने आया है. इससे संक्रमण तेजी से फैल रहा है. वायरस के इस नए स्वरूप पर चर्चा करने के लिए भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने संयुक्त निगरानी समूह की सोमवार को आपात बैठक बुलाई है.

एक सूत्र ने बताया कि स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक की अगुआई में यह बैठक होगी. भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ रोडेरिको एच ओफ्रिन भी बैठक में शामिल हो सकते हैं. डॉ रोडेरिको एच ओफ्रिन संयुक्त निगरानी समूह यानी जेएमजी के सदस्य भी हैं.

ब्रिटेन में नए वायरस के चलते तेजी से संक्रमण फैल रहा है. इसको देखते हुए लंदन और इंग्लैंड के कुछ इलाकों में रविवार से सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है. इसके चलते एकबार फिर लाखों लोग घरों के भीतर रहने को मजबूर हो गए हैं. यही नहीं आलम यह है कि गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें और प्रतिष्ठान भी बंद कर दिए गए हैं.

माना जा रहा है कि कोरोना वायरस का नया प्रकार देश में संक्रमण को तेजी से फैलाने के लिए जिम्मेदार है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बीते दिनों कहा था कि ऐसा लग रहा है कि कोरोना वायरस का नया रूप दुनिया के सामने आ गया है जो पहले के वायरस के मुकाबले 70 फीसद ज्यादा तेजी से फैलता है. कोरोना की इस नई स्ट्रेन से दहशत का आलम यह है कि यूरोप के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली विमान सेवाओं पर भी पाबंदी लगा दी है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नए सख्त प्रतिबंधों करते हुए कहा कि पांच दिवसीय प्रस्तावित क्रिसमस बबल कार्यक्रम भी रद्द रहेगा. इससे पहले पहले क्रिसमस कार्यक्रमों के लिए प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया गया था. अब प्रधानमंत्री जॉनसन ने प्रतिबंधों को और सख्त कर दिया है. दक्षिणी इंग्लैंड के कई इलाके सख्त प्रतिबंधों की श्रेणी में रखे गए हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

लखनऊ पूर्व विधानसभा के लिए ओपी श्रीवास्तव ने किया नामंकन

लखनऊ(ब्यूरो)। भाजपा प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव ने लखनऊ पूर्व विधासभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव ...