Breaking News

स्वच्छता व स्वास्थ्य सेवा का संदेश

स्वच्छता व स्वास्थ्य परस्पर संबंधित है। व्यक्ति के जीवन में इनका अमूल्य महत्व भी होता है। महापौर संयुक्ता भाटिया ने दो अलग अलग कार्यक्रमों में स्वच्छता व स्वास्थ्य सेवा का सन्देश दिया। इसमें नगर निगम को अपने स्तर से जिम्मेदारी का निर्वाह करना है। इसके अलावा सामाजिक संस्थाओं की भी जिम्मेदारी होती है। संयुक्ता भाटिया चंदर नगर में स्थानीय लोगों की शिकायत पर मौके पर पहुंची।

उन्होंने कॉलोनी में साफ सफाई, कूड़ा निस्तारण एवं सीवर लाइन डालने के बाद खराब हुई सड़को का निरीक्षण किया। महापौर ने मौके पर ही सफ़ाई सुपरवाइजर को बुलाकर प्रतिदिन साफ सफाई एवं कूड़ा उठाने के लिए एक नियमित समय पर गाड़ी लाने के लिए सफाई सुपरवाइजर को निर्देशित किया। सड़क निर्माण के लिए महापौर ने अधिशाषी अभियंता श्डी डी गुप्ता को फोन कर मौके का निरीक्षण करके आख्या प्रस्तुत करने के लिए आदेशित किया।

रक्तदान महादान

एक कोशिश ऐसी भी, संस्था द्वारा ग्रीनवुड अपार्टमेंट एपीके गोमती नगर विस्तार में केजीएमयू के ट्रांसफ्यूजन विभाग के सहयोग से ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया। इस कैम्प का शुभारंभ महापौर संयुक्ता भाटिया के द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि रक्तदान आज के युग मे महादान है। इससे बड़ा कोई दान नही है।

अक्सर पीड़ित व्यक्ति को मौके पर उस ग्रुप का रक्त नही मिल पाता है, जिस कारण उन्हें बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है। इस तरह के कार्यक्रम लोगो को रक्तदान के लिए प्रेरित करते है। जरूरतमंद व्यक्ति को रक्त प्रदान कर सकते है।क्योंकि रक्तदान करने से एक तो अपना ब्लड ग्रुप भी पता रहता है जिससे हम जरूरतमंद लोगों तक रक्त पहुंचा सकते है।

संस्था की अध्यक्षा वर्षा वर्मा ने बताया कि संस्था के माध्यम से बेसहारा व निराश्रित व्यक्तियों की सेवा के साथसाथ विगत सात वर्षों से नियमित रूप से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता रहा है। इस रक्तदान शिविर में उमाशंकर दुबे मयंक तिवारी अनुराग मिश्रा रंजना मिश्रा डॉ. अमित वर्मा, ओमकार सिंह व सुनीता सिंह सहित अन्य पैतालीस व्यक्तियों के द्वारा रक्तदान किया गया।

25 बार रक्तदान

इस कार्यक्रम में पच्चीस से अधिक बार रक्तदान करने वाले परमजीत सिंह, अनुराग मिश्रा, अफान खान, हितेश वर्मा प्रफुल्ल चतुर्वेदी, ऋषि रस्तोगी को महापौर के द्वारा सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में समाजसेवी रेशू भाटिया, पार्षद अनुराग मिश्रा, आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष, अनिल शर्मा, बीके श्रीवास्तव, महेश शंखनादि सहित अन्य वरिष्ठ समाजसेवी एवं आमजन उपस्थित रहे।

डॉ.दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...