Breaking News

कच्ची नही रहेगी बाजरे की रोटी यहाँ जानिए बनाने का आसान तरीका, चकला बेलन की भी नही जरूरत

बाजरे की रोटी सर्दियों में खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है। लेकिन अकसर हम इसे बनाने में छोटी-छोटी गलतियां कर जाते हैं जिससे या तो यह कच्ची रह जाती है या फिर सही से नहीं बनती। आज हम आपको बाजरे की रोटी बनाने का ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिससे आप बिना चकला बेलन इसे बना लेंगे। पहले जानिए इसे बनाने के लिए आपकी रसोई में क्या होना चाहिए।

नववर्ष विशेष: अपनी सांस्कृतिक गतिविधियों के कारण वर्ष-भर चर्चित रहा नारनौल का मनुमुक्त ‘मानव’ मेमोरियल ट्रस्ट

जो सामग्री चाहिए

  • बाजारा 1 कप
  • पानी करीब-करीब 1 कप
  • नमक 1/4 चम्मच

पहले सादे पानी में नमक डालकर उसे अलग रख दें। फिर एक बड़े बाउल या बर्तन में आटे को लिजिए। आटे में धीरे-धीरे पानी डालें और उसे गूंथे। आपको बता दें कि बाजरे की इस रोटी में आटे को हम जितना गूंथेंगे रोटी उतनी ही मुलायम और स्वाद बनेगी। इसलिए रोटी के आटे को तैयार करते हुए उसे अच्छे से गूंथ लें। पानी की मात्रा बराबर इतनी रखें की आटा अधिक पतला या टाइट दोनों ही न हो। आटे को जितना अधिक गूंथेंगे वह उतना ही अधिक मुलायम होगा। आटा गूंथने में करीब 10 मिनट का समय लगेगा।

पिंजरा

बाजरे की रोटी बनाने के लिए हमें केवल तवा चाहिए। अगर यह तवा मिट्टी का है तो ओर भी अच्छा। इसके अलावा हम घरों में होने वाला सामान्य तवा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आटे की मोटी से लोई लें। बाजारे की रोटी की लोई थोड़ी अधिक मोटी होती है। फिर हथेली पर पानी या तेल लगाकर अपनी दोनों हथेलियों से लोई को रोटी का आकार दें। जिसे ऐसा करने दिक्कत हो वह लोग चकला बेलन का प्रयोग कर सकते हैं। यहां हम आपको बता दें कि अगर आप चकला बेलन का प्रयोग कर रहे हैं तो एक साफ पन्नी का प्रयोग करें।

आटे की लोई को पन्नी के बीच में रखकर उसे बेल लें। इससे आपकी रोटी चिपकेगी नहीं। रोटी तैयार हो कर तो उसे तवे पर डाल दें। फिर रोटी को दोनों तरफ से बारी-बारी से अच्छे से सेक लें। रोटी को किसी भी सब्जी या चटनी के साथ खा सकते हैं। अगर रोटी के साथ देशी घी या मक्खन खाया जाए तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है।

नोट: रोटी केवल धीरे से मध्यम गैस पर दोनों तरफ से अच्छे से सेकनी है 

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...