Breaking News

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है केला, जानिए कैसे करे इस्तेमाल

विटामिन, खनिज और नमी सहित अपने प्राकृतिक गुणों के कारण केला वास्तव में बालों के लिए फायदेमंद है। बालों की देखभाल के लिए केले का उपयोग करने का एक आसान तरीका यहां दिया गया है:

केले के हेयर मास्क के फायदे:

मॉइस्चराइजिंग: केले में प्राकृतिक तेल और विटामिन होते हैं जो सूखे और भंगुर बालों को हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह नरम और अधिक प्रबंधनीय हो जाते हैं।

पौष्टिक: केले में मौजूद पोषक तत्व, जैसे पोटेशियम, विटामिन ए, सी और ई, खोपड़ी को पोषण दे सकते हैं और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

चमक और चिकनाई: केले का हेयर मास्क आपके बालों की प्राकृतिक चमक को बढ़ा सकता है और घुंघरालेपन और झड़ना को कम कर सकता है।

केले का हेयर मास्क:

  • एक पका हुआ केला लें और इसे अच्छी तरह से मैश करें जब तक कि यह एक चिकना पेस्ट न बन जाए।
  • आप अतिरिक्त लाभ के लिए अन्य सामग्रियां मिला सकते हैं, जैसे शहद (मॉइस्चराइजिंग गुण), दही (स्कैल्प पोषण), नारियल तेल (कंडीशनिंग), या नींबू का रस (स्कैल्प सफाई)।
  • सामग्री को तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक आपको एक समान पेस्ट न मिल जाए।

आवेदन पत्र:

सूखे या नम बालों से शुरुआत करें। आसानी से लगाने के लिए अपने बालों को भागों में बाँट लें। समान कवरेज सुनिश्चित करते हुए, केले के हेयर मास्क को जड़ों से सिरे तक लगाएं। रक्त संचार को उत्तेजित करने के लिए सिर की धीरे से मालिश करें।

एक बार लगाने के बाद, गर्म वातावरण बनाने के लिए अपने बालों को शॉवर कैप से ढक लें या तौलिये में लपेट लें जो अवशोषण को बढ़ाता है। मास्क को 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें, जिससे पोषक तत्व बालों और खोपड़ी में प्रवेश कर सकें।

अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी अवशेष निकल जाएं, आपको दो बार शैम्पू करने की आवश्यकता हो सकती है।

कंडीशनिंग और कुल्ला:

केले के मास्क को धोने के बाद, आप चाहें तो अपने नियमित कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं। इसे अपने बालों की लंबाई और सिरे पर लगाएं, कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और अच्छी तरह धो लें। अपने बालों को तौलिए से धीरे से सुखाएं और इसे हवा में सूखने दें या इच्छानुसार स्टाइल करें।

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...