Breaking News

मुंहासों के दाग हटाने के लिए अपनाएं ये आसान सा तरीका

मुँहासों के दाग निराशाजनक हो सकते हैं, लेकिन ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो समय के साथ इन्हें मिटाने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं:

नींबू का रस: नींबू के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो मुंहासों के दाग को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस रुई की मदद से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और पानी से धोने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। सावधान रहें क्योंकि नींबू का रस त्वचा की संवेदनशीलता का कारण बन सकता है, इसलिए पहले पैच परीक्षण करें और लगाने के बाद धूप में निकलने से बचें।

एलोवेरा: एलोवेरा में सुखदायक और उपचार करने वाले गुण होते हैं जो मुंहासों के दाग को कम करने में सहायता कर सकते हैं। ताजा एलोवेरा जेल को सीधे दागों पर लगाएं और धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दोहराएं।

शहद: शहद अपने जीवाणुरोधी और त्वचा कायाकल्प गुणों के लिए जाना जाता है। कच्चे शहद की थोड़ी मात्रा सीधे दागों पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। गर्म पानी से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। नियमित उपयोग से दाग-धब्बों को कम करने में मदद मिल सकती है।

टमाटर: टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट और प्राकृतिक एसिड होते हैं जो घावों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। टमाटर को टुकड़ों में काट लें और प्रभावित हिस्से पर कुछ मिनट तक धीरे-धीरे रगड़ें। वैकल्पिक रूप से, आप टमाटर का रस निकाल सकते हैं और इसे कॉटन बॉल का उपयोग करके निशान पर लगा सकते हैं । इसे धोने से पहले 20 मिनट तक लगा रहने दें।

सेब का सिरका: सेब के सिरके में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है। एप्पल साइडर विनेगर को पानी (1 भाग विनेगर में 3 भाग पानी ) के साथ घोलें और कॉटन बॉल का उपयोग करके इसे दागों पर लगाएं। इसे धोने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। त्वचा की जलन को रोकने के लिए सिरके की कम सांद्रता से शुरुआत करें और समय के साथ इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं।

 

About News Room lko

Check Also

मेकअप से पहले बेहद जरूरी होता है प्राइमर लगाना, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जिसे मेकअप करना पसंद नहीं ...