Breaking News

IND Vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से पहला टेस्ट, जानें- क्या कहते हैं रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 5 फरवरी को चेन्नई में होने जा रही है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिहाज से ये सीरीज दोनों की टीमों के लिए काफी अहम है। इतना ही नहीं इस सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया की भी पैनी नजर है। न्यूजीलैंड आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहले ही पहुंच चुकी है। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड दूसरे नंबर है और उसका फाइनल का रास्ता पक्का हो गया है। लेकिन टॉप पर रहने के वावजूद भारतीय टीम के सामने इंग्लैंड की चुनौती है। इस टैस्ट सीरीज के बाद ही तय हो पाएगा कि फाइनल में न्यूजीलैंड का मुकाबला भारत, इंग्लैंड या फिर ऑस्ट्रेलिया में से किस टीम के साथ होगा।

ये है शेड्यूल

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 5 से 9 फरवरी और दूसरा 13 से 17 फरवरी के बीच चेन्नई में खेला जाएगा। जबकि तीसरा 24 से 28 फरवरी और चौथा 4 से 8 मार्च के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा। वहीं, पांच मैचों की टी 20 श्रंखला 12 मार्च से शुरू होगी। जबकि तीन मैचों की वनडे श्रंखला 23 मार्च से 28 मार्च के बीच खेली जाएगी।

ये है स्क्वाड

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल।

इंग्लैंड टीम : जो रूट कप्तान, जोफ्रा आर्चर, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, डोम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जेक क्रॉले, बेन फोक्स, डेन लॉरेंस, जेक लीच, डोम सिबले, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन और क्रिस वोक्स।

दोनों ही टीमें अपनी पिछली टेस्ट सीरीज जीतने के बाद आमने-सामने होंगी। भारत को जहां इंग्लैंड में पिछले साल टेस्ट सीरीज में मिली हार का बदला चुकाना है वहीं इंग्लैंड के लिए भारत को उसकी सरजमीं पर हराना श्रीलंका के मुकाबले काफी कठिन चुनौती होगी। हाल ही में इंग्लैंड ने श्रीलंका को उनकी ही धरती पर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में हराया है। जबकि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही है।

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक हुए कुल टेस्ट मुकाबलों में भारत का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 60 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें 19 टेस्ट मैच में भारत को जीत मिली है तो वहीं 13 टेस्ट मैच इंग्लैंड की टीम जीतने में सफल रही है। इसके अलावा 28 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं।

दोनों देशों के बीच हुए मुलाकबलें सर्वाधित स्कोर की बात करें तो ये रिकॉर्ड भारत के नाम है। 2016 में चेन्नई टेस्ट के दौरान भारत ने 759 रन 7 विकेट पर बनाए थे। वहीं 2011 के बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लैंड टीम ने सर्वोच्च 710 रन बनाए थे। न्यूनतम स्कोर की बात करें तो 1974 में लॉर्ड्स टेस्ट में भारतीय टीम महज 42 रन पर आउट हो गई थी। भारत की टीम 9 बार इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में 100 से कम रन पर ऑलआउट हुई है। 1971 में ओवल टेस्ट मैच में इग्लैंड की टीम का महज 101 रन बना पाई थी।

भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ग्राहम गूच के नाम है। गूच ने 1990 में लॉर्ड्स टैस्ट में भारत के खिलाफ 333 रन बनाए थे। वहीं भारत की ओर से करूण नायर ने 2016 में चेन्नई टेस्ट में 303 रन बनाए थे।

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने इंग्लैंड के खिलाफ 32 मैचों की 53 पारियों में 7 शतक और 13 अर्धशतक के साथ 2535 रन बनाए हैं। वहीं भारत के खिलाफ इंग्लैंड की ओर से एलिस्टर कुक ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ 38 टेस्ट मैचों कुक ने 7 शतक और 9 अर्धशतक के साथ 2431 रन बनाए हैं। वहीं भारत-इंग्लैंड टेस्ट मुकाबले में सबसे ज्यादा सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, और एलिस्टर कुक के लगाएं हैं। तीनों ने भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट में 7-7 शतक लगाए हैं।

वहीं भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक हुए टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट जेम्स एंडरसन ने लिए हैं। एंडरसन ने भारत के खिलाफ अबतक 27 टेस्ट में 110 विकेट लिए हैं। वहीं भारत की इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में सबसे ज्यादा विकेट भागवत सुब्रमण्य चंद्रशेखर ने लिए हैं। चंद्रशेखर ने इंग्लैंड के खिलाफ 23 टेस्ट मैच में 95 विकेट झटके हैं। वहीं एक पारी में सबसे ज्यादा बार एक पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी चंद्रशेखर के नाम है। चंद्रशेखर के नाम इंग्लैंड के खिलाफ 8 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। जबकि इयान बॉथम ने 6 बार एक पारी में 5 विकेट चटकाने कारनामा किया है।

About Ankit Singh

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...