Breaking News

बनाना लस्सी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद , जानिए बनाने का तरीका

गर्मी की वजह से डिहाइड्रेशन होना आम बात है. इससे शरीर में दिनभर सुस्ती और कमजोरी बनी रहती है। इसलिए, ऐसी समस्याओं से बचने के लिए विभिन्न सावधानियों का पालन करना चाहिए।

इसके अलावा धूप में निकलने वालों को पानी के साथ हेल्दी ड्रिंक भी साथ में रखनी चाहिए। जो लोग अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें लस्सी पीने से काफी राहत मिल सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप केले से बनी लस्सी पिएंगे तो आपको दोगुना फायदा मिलेगा।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रोजाना केले की लस्सी पीने से न सिर्फ शरीर मजबूत होता है बल्कि एक्टिव भी रहता है। इस केले के फल लस्सी में मौजूद गुण सूखे से होने वाली हर तरह की स्वास्थ्य समस्या से निजात दिला सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह सिर्फ 20 मिनट में डिहाइड्रेशन की वजह से होने वाली सुस्ती को दूर कर देता है और शरीर को तरोताजा कर देता है। लेकिन इस केले की लस्सी कैसे बनाएं? इसके लिए सामग्री क्या हैं? आइए अब इसका पता लगाएं।

बनाना लस्सी बनाने का तरीका:

सबसे पहले एक खाली कप लें और उसमें दही और केले के टुकड़े डालकर मिलाएं। इन दोनों को मिलाने के बाद गुड़ को कद्दूकस कर लीजिए.  इन तीनों को अच्छे से मिलाएं और मिश्रण में कंडेंस्ड मिल्क मिलाएं। दूध को इस तरह मिलाने के बाद बाकी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिला लें और फ्रिज में रख दें। 20 मिनट बाद इसे परोस कर पीने से शरीर को कई फायदे होंगे।

केले की लस्सी के लिए सामग्री:
एक कप केले के टुकड़े
एक कप दूध
दो कप दही
एक छोटा कप कद्दूकस किया हुआ गुड़
एक छोटा कप कद्दूकस किया हुआ खजूर एक चुटकी
शहद स्वादानुसार
इलायची पाउडर

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...